script

बच्चों को टिफिन में दें अचारी आलू

Published: Jan 10, 2018 01:12:38 pm

बच्चों को आलू बहुत पसंद आते हैं, हालांकि हर बार एक ही तरह से बने हुए आलू भी उन्हें बोर कर सकते हैं।

achari aloo recipe

achari aloo recipe

बच्चों को आलू बहुत पसंद आते हैं, हालांकि हर बार एक ही तरह से बने हुए आलू भी उन्हें बोर कर सकते हैं। आप चाहें तो इस बार उन्हें टिफिन में अचारी आलू बना कर दें। इसका स्वाद चटपटा होता है और यह बच्चों को बहुत पसंद आएंगे। वहीं अगर आप कहीं सफर में जा रहे हैं, तो भी पूड़ी के साथ अचारी आलू बना कर ले जा सकते हैं। यहां पढ़े अचारी आलू बनाने की रेसिपी
सामग्री –

आलू – 500 ग्राम ( 7-8 मीडीयम आकार के)
सरसों का तेल – 2 टेबल स्पून
हींग – 2 पिंच
जीरा – आधा छोटी चम्मच
राई – आधा छोटी चम्मच
मेथी दाना दरदरा कुटा – आधा छोटी चम्मच
सोंफ दरदरी कुटी – 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – आधा छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 2-3 बारी कटी हुई
अदरक – 1 इंच टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ
धनियां पाउडर – एक छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर – आधा छोटी चम्मच
गरम मसाला – 1/4 छोटी चम्मच से कम
हरा धनियां – 2 टेबल स्पून
विधि –

आलू को धोइए और कुकर में एक सीटी आने तक उबाल लीजिए। कुकर का प्रेशर खतम होने पर आलू को ठंडा करके छील लीजिए, छिले आलू को 6 टुकड़ों में काट लीजिए।
कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिए, गरम तेल में हींग, जीरा, राई, मेथी दाना, सोंफ डालकर हल्का सा भूनिए, हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, अदरक और धनिया पाउडर, हल्का सा भूनिए, भुने मसाले में कटे हुए आलू डालिए, नमक, लालमिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, अमचूर पाउडर गरम मसाला क्रमश: डालिए और चमचे से चलाते हुए आलू को 2-3 मिनिट तक भूनिए। गैस बन्द कर दीजिए, अचारी आलू में हरा धनिया डालकर मिला दीजिए।
अचारी आलू तैयार है, अचारी आलू को प्याले में निकालिए और चपाती, परांठे या चावल के साथ परोसिए और खाइए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

ट्रेंडिंग वीडियो