scriptआलू का भर्ता बनता है बहुत ही टेस्टी | Aloo ka Bharta recipe | Patrika News

आलू का भर्ता बनता है बहुत ही टेस्टी

Published: Oct 16, 2017 04:55:14 pm

भुने हुए आलू का टेस्ट उबले हुए आलू से काफी अलग आता है।

Aloo Bharta

Aloo Bharta

आम तौर पर बच्चों को आलू बहुत पसंद आता है। आप चाहें तो आलू का भर्ता भी उन्हें बना कर खिला सकते हैं। यह भारतीय डिश है और बनाने में जितनी आसान है खाने में उतनी ही चटपटी है। आपको बता दें कि आप आलू उबालने की बजाए आलू को भून कर भी यह भर्ता तैयार कर सकते हैं। भुने हुए आलू का टेस्ट उबले हुए आलू से काफी अलग आता है। आलू को भूनने के लिए आप इसे थोड़े कोयले जला कर उस पर रख सकते हैं, वहीं आप इन्हें माइक्रोवेव में भी भून सकते हैं। यहां पढ़ें आलू का भर्ता बनाने की रेसिपी
सामग्री –

आलू- 5 (400 ग्राम) (उबले हुए)
ताजा दही- ½ कप
हरा धनिया- 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
तेल- 2 से 3 टेबल स्पून
हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)
अदरक का पेस्ट- 1 छोटी चम्मच
हींग- 1 पिंच
जीरा- ½ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच
गरम मसाला- 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच
नमक- 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
विधि –

आलू को छील लीजिए और बारीक फोड़ लीजिए। इसके बाद, गैस पर पैन गरम होने रख दीजिए। पैन में तेल डालकर गरम दीजिए। गरम तेल में जीरा, हींग, हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट और धनिया पाउडर डाल दीजिए और मसाले को भून लीजिए। फिर इसमें दही डालकर मिक्स कर दीजिए। साथ ही लाल मिर्च भी डाल दीजिए और दही को एकदम गाढ़ा होने तक पकने दीजिए।
मसाले के ऊपर तेल तैरने यानिकि मसाला भुन जाने के बाद, इसमें नमक और गरम मसाला डाल दीजिए। इसके बाद, आलू और थोड़ा सा हरा धनिया भी डाल दीजिए। आलू को मसाले में अच्छे से मिक्स करते हुए २ से ३ मिनिट तक भूनते रहिए।
३ मिनिट बाद, भर्ता बनकर तैयार है। आलू के भर्ते को प्याले में निकाल लीजिए और थोड़े से हरे धनिये से गार्निश कर लीजिए। स्वाद में उम्दा आलू के भर्ते को पूरी या परांठे के साथ परोसिए, सभी चाव से खाएंगे। इतना भर्ता परिवार के ४ से ५ सदस्यों के लिए पर्याप्त है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो