scriptकभी भी बना कर खाएं हैल्दी अरबी मखाना करी | Arbi makhana curry recipe | Patrika News

कभी भी बना कर खाएं हैल्दी अरबी मखाना करी

Published: Jun 10, 2018 04:27:29 pm

गर्मियों में बाजार में सब्जियां कम होती हैं, ऐसे में अगर आपको भी यह समस्या होती है कि खाने में क्या पकाएं, तो आप अरबी मखाना करी ट्राय कर सकते हैं।

Arbi makhana curry

Arbi makhana curry

गर्मियों में बाजार में सब्जियां कम होती हैं, ऐसे में अगर आपको भी यह समस्या होती है कि खाने में क्या पकाएं, तो आप अरबी मखाना करी ट्राय कर सकते हैं। यह बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है और इस सब्जी को आप मेहमानों के सामने भी परोस सकते हैं। यह दिखने में भी बहुत रिच लगती है। यहां पढ़ें अरबी मखाना करी की रेसिपी –
सामग्री –

अरबी – 5 (200 ग्राम)
टमाटर – 3 (200 ग्राम)
अदरक – 1 इंच
हरी मिर्च – 1
मखाने – 10-12
देसी घी या रिफाइन्ड तेल – 4 टेबल स्पून
हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
अजवायन – 1/4 छोटी चम्मच
हींग – 1 पिंच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
कसूरी मेथी – 1 टेबल स्पून
गरम मसाला – 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टेबल स्पून
नमक – 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
विधि –

सबसे पहले अरबी को छीलकर धोकर तैयार कर लीजिए, अब इसे 1/4 इंच मोटे, गोल टुकडो़ं में पतले काट लीजिए। टमाटर धोइए, बड़े टुकड़े में काटिए। हरी मिर्च के डंठल तोड़ कर धो लीजिए। अदरक छीलिए, धोइए, बड़े टुकड़ों में काटिए, सभी को मिक्सर में डालकर बारीक पेस्ट बना लीजिए।
पैन में घी डालकर, गरम कीजिए। गरम घी में अरबी के टुकडे़ डाल दीजिए और मीडियम आंच पर दोनों ओर से हल्की ब्राउन होने तक तल लीजिए। तल जाने पर इन्हैं निकाल कर प्लेट में रखिए, सारी अरबी इसी तरह तल कर निकाल लीजिए। अब घी में मखाने भी हल्का ब्राउन होने तक तल कर अलग प्याली में निकाल लीजिए। गैस बिल्कुल धीमी करके, बचे हुए घी में अजवायन डालिए। अजवायन तड़कने के बाद, हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, कसूरी मेथी डालकर हल्का सा भून लीजिए।
इसके बाद इसमें टमाटर-मिर्च-अदरक का पेस्ट डाल दीजिए। लाल मिर्च पाउडर डालें और मसाले को लगातार चलाते हुए तब तक भूनिए जब तक कि मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे।

मसाले अच्छे से भून जाने के बाद इसमें २ कप (500-600 मि.ली.) पानी डाल दीजिए अब इसमें नमक, गरम मसाला और तली हुई अरबी डाल दीजिए। झोल को उबालें और उबाल आने के बाद , धीमी आग में 3-4 मिनिट तक पकने दीजिए।
अब इसमें मखाने और थोडा़ सा हरा धनिया डाल दीजिए, अच्छी तरह से मिक्स करें। अरबी झोल सब्जी बनकर तैयार है इसे प्याले में निकाल लीजिए। सब्जी के ऊपर थोडा़ सा घी डाल दीजिए, इससे झोल और भी स्वादिष्ट लगता है। हरे धनिए से गार्निश कीजिए। अरबी के झोल को पूरी और परांठे के साथ परोसिए और खाइए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो