साधारण से बैंगन मटर को बनाएं मजेदार

Amanpreet Kaur

Publish: Jan, 12 2018 04:05:05 (IST)

Veg
साधारण से बैंगन मटर को बनाएं मजेदार

बैंगन मटर की सब्जी अगर आपको ज्यादा पसंद नहीं है तो इस बार इसे थोड़ा अलग तरीके से बना कर देखें।

बैंगन मटर की सब्जी अगर आपको ज्यादा पसंद नहीं है तो इस बार इसे थोड़ा अलग तरीके से बना कर देखें। आप तो क्या बच्चे भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे। बैंगन मटर मसाला यमी रेसिपी है और इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। यहां पढ़ें बैंगन मटर मसाला की रेसिपी -

सामग्री -

बैगन - 250 ग्राम (एक बैगन)
हरी मटर के दाने - आधा कप
टमाटर - 2
हरी मिर्च - 1-2
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा
तेल - 2 टेबल स्पून
हींग - 1 पिंच
जीरा - 1/4 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच
धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार (आधा छोटी चम्मच)
गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच से कम

विधि -

बैगन को धोकर, छोटे छोटे टुकड़ो में काट लिजिए, इन टुकड़ों को सब्जी बनाने तक पानी में ही रहने दीजिए(बैगन के टुकड़ों का कलर नहीं बदलता है)। मटर के दाने धोकर रख लीजिए। टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को धोइए और पेस्ट बना लीजिए।

कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिए, गरम तेल में हींग और जीरा डालिए, जीरा तड़कने के बाद क्रम से हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, और टमाटर, हरी मिर्च का पेस्ट डालिए, लाल मिर्च पाउडर भी डाल दीजिए, मसाले को दाने दार होने तक भूनिए। इस मसाले में मटर डाल कर 2-3 मिनिट तक भूनिए, अब इसमें बैगन के टुकड़े और नमक डाल कर अच्छी तरह मिलाइए, 2-3 टेबल स्पून पानी डाल कर मिलाइए और सब्जी को ढककर 5-6 मिनिट तक, धीमी गैस पर पकने दीजिए, ढक्कन खोलकर देखिए कि बैगन नरम हो गए हैं, यदि बैगन नरम नही हुए हैं, और आपको लगे कि सब्जी में पानी कम हो रहा है, तो १ टेबल स्पून पानी डाल कर 3-4 मिनिट तक पकाइए। अब बैगन और मटर दोनों ही नरम हो गए हैं, सब्जी बन गई है, सब्जी में गरम मसाला और हरा धनिया डाल कर मिला दीजिए।

बैगन मटर मसाला सब्जी तैयार हो गई है। सब्जी को प्याले में निकालिए, ऊपर से कटा हुआ हरा धनिया डाल कर सजाइए, बैगन मटर मसाला सब्जी परांठे, चपाती या चावल किसी के साथ परोसिए और खाइए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned