script

बेसन अरबी बनाने की यह है परफैक्ट रेसिपी

Published: Dec 04, 2017 03:53:33 pm

अगर आपको सादा अरबी खाना पसंद नहीं है तो एक बार बेसन अरबी ट्राय करें। यह आपको जरूर पसंद आएगी।

Besan Arbi

Besan Arbi

अगर आपको सादा अरबी खाना पसंद नहीं है तो एक बार बेसन अरबी ट्राय करें। यह आपको जरूर पसंद आएगी। यह खाने में बहुत कुरकुरी और टेस्टी होती है। यहां पढ़ें बेसन अरबी की रेसिपी
सामग्री –

अरबी – ४०० ग्राम
बेसन – १ टेबल स्पून
नमक – एक छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर – आधा छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – आधा छोटी चम्मच
गरम मसाला – आधा छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – आधा छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – एक छोटी चम्मच
तेल – २ टेबल स्पून
तड़के के लिए
अजवायन – ३/४ छोटी चम्मच
हरी मिर्च – १-२ (बारीक कतर लीजिए)
अदरक – आधा इंच का टुकड़ा (बारीक काट लीजिए)
नीबू – आधा नीबू (रस १ छोटी चम्मच)
हरा धनिया – १ टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)
विधि –

अरबी को धोकर एक गिलास पानी के साथ कुकर में उबालने रख दीजिए, कुकर में एक सीटी आने पर आग बन्द कर दीजिए(अरबी उबल कर एकदम नरम न हो जांए)। कुकर खुलने तक मसाले तैयार कर लेते हैं।
किसी प्लेट में बेसन और सारे मसाले डालकर मिला अच्छी तरह मिला लीजिए।

कुकर से अरबी निकालिए, ठंडी कीजिए, अरबी छीलकर लम्बाई में २ भागों में काट लीजिए।

अरबी का एक टुकड़ा उठाइए और अच्छी तरह बेसन मसाले में लपेटिए, किसी प्लेट में लगाइए। एक एक करके सारे टुकड़े बेसन मसाले में लपेटिए और प्लेट में लगा लीजिए। ५ मिनिट बाद हम इन टुकड़ों को तल लीजिए।
नान स्टिक कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिए। गरम तेल में लगभग आधे टुकड़े डाल कर, पलट पलट कर कुरकुरे होने तक तल कर निकाल लीजिए। बचे हुए अरबी के टुकड़े भी डाल कर इसी प्रकार तल कर निकाल लीजिए। सार अरबी के टुकड़े तल कर तैयार कर लिए हैं।
तड़का लगाएं:

कढाई में बचे हुए तेल को गरम कीजिए, गरम तेल में अजवायन डाल कर तड़कने के बाद, हरी मिर्च, अदरक डालिये और अरबी के टुकड़े डाल कर मिलाइए। आग बन्द कर दीजिये, नीबू का रस और आधा हरा धनियां डालिए, चमचे से अच्छी तरह मिला दीजिए। बेसन की अरबी तैयार हैं।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

ट्रेंडिंग वीडियो