छोले पनीर मसाला बना देगा डिनर को स्पेशल

छोले पनीर मसाला बना देगा डिनर को स्पेशल

Amanpreet Kaur | Publish: Jan, 11 2018 02:23:12 PM (IST) शाकाहारी

डिनर को स्पेशल बनाना हो तो जरूरी नहीं कुछ विदेशी डिश ही बनाई जाए।

डिनर को स्पेशल बनाना हो तो जरूरी नहीं कुछ विदेशी डिश ही बनाई जाए। आप छोले पनीर मसाला के साथ भी अपना डिनर स्पेशल बना सकते हैं। बस इसे बनाते वक्त अपने हाथों का जादू और प्यार मिला दीजिए। यहां पढ़ें छोले पनीर मसाला की रेसिपी -

सामग्री -

सफेद चना ( काबुली चना) - एक कप या 150 ग्राम
खाना सोडा - एक चौथाई छोटी चम्मच
टी बैग - 1 ( टी बैग न हो तो 1 1/2 छोटी चम्मच चाय एक सफेड और साफ कपड़े में बांध कर प्रयोग करें )
टमाटर - 3-4 मीडियम साइज
हरी मिर्च – 3-4
अदरक - 1 इन्च लम्बा टुकड़ा यस एक छोटी चम्मच अदरक का पेस्ट
रिफाइन्ड तेल - 2 टेबिल स्पून
जीरा - आधा छोटी चम्मच
अनार दाना - आधा छोटी चम्मच
धनिया पाउडर - एक छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - आधा छोटी चम्मच
गरम मसाला - आधा छोटी चम्मच
नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
पनीर - 100 ग्राम (छोटा छोटा काट लीजिए)
हरा धनिया - आधा छोटी कटोरी (बारीक कटा हुआ)

विधि -

चनों को रात भर पानी में भीगने रख दे। चनों को धो कर कुकर में भरें, एक छोटा गिलास पानी, नमक और खाना सोडा मिला दें और टी बैग भी डाल दें। कुकर बन्द करें और गैस पर उबालने के लिये रख दें। कुकर में सीटी आने के बाद गैस धीमी कर दीजिए और चनों को 5 मिनिट तक पकने दीजिए। गैस बन्द कर दीजिए और प्रेशर खतम होने तक चनों को कुकर में ही पकने दीजिए।

कुकर का प्रेशर जब तक खतम होता है तब तक, चने केलिए मसाला तैयार कर लेते हैं। टमाटर, हरी मिर्च, अदरक को मिक्सी से बारीक पीस लीजिए।

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिए। गरम तेल में जीरा डाल दीजिए, जीरा भुनने के बाद अनारदाना डालें और धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डाल दें। चमचे से चलाएं, अब टमाटर, अदरक, हरी मिर्च का मिश्रण डाल दीजिए, मसाले को तब तक भूने जब तक कि मसाले के ऊपर तेल तैरने लगे। भुने मसाले में एक कप पानी डाल दीजिए। मसाले में उबाल आ जाने दीजिए।

पहले से उबाले हुए चनों को इस मसाले की तरी में मिला दीजिए। अच्छी तरह चमचे से चला लीजिए। यदि आपको छोले अधिक गाढ़े लग रहे हों तो आप उनमें आवश्यकतानुसार पानी मिला लीजिए और चनों 2-3 मिनिट पका लीजिए। पनीर के टुकड़ों को हल्का सा तल कर, गरम मसाला और आधा हरा धनिया मिला दीजिए, नमक टेस्ट करके नमक को ऎडज्स्ट कर लीजिए। गरमा गरम छोले तैयार हैं।

छोलों को प्याले मे निकाल लीजिए और हरे धनिया ऊपर से डाल कर सजा दीजिए। गरमा गरम छोले को चपाती, पराठा या चावल किसी के साथ परोसिए और खाइए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Ad Block is Banned