scriptआयरन और विटामिन की कमी पूरी करने के लिए जरूर खाएं ये चीज | Chukandar ki Sabji recipe | Patrika News

आयरन और विटामिन की कमी पूरी करने के लिए जरूर खाएं ये चीज

Published: Nov 09, 2017 12:27:27 pm

आयरन और विटामिन की कमी पूरी करने के लिए दवाईयां खाने की जगह आप चुकंदर खाना चाहिए।

chukandar ki sabji

chukandar ki sabji

आयरन और विटामिन की कमी पूरी करने के लिए दवाईयां खाने की जगह आप चुकंदर खाना चाहिए। चुकंदर को कच्चा खाने के अलावा आप चुकंदर की सब्जी भी खा सकते हैं। यह खाने में बहुत टेस्टी लगती है और बहुत हैल्दी भी होती है। यहां पढ़ें चुकंदर की सब्जी की रेसिपी
सामग्री –

चुकन्दर – 2 (250 ग्राम)
तेल – 2 टेबल स्पून
हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)
अदरक का पेस्ट – 1 छोटी चम्मच या 1 इंच टुकडा़ कद्दूकस किया हुआ
हींग – 1 पिंच
जीरा – ½ छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच से कम
काली मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
नमक – 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
विधि –

चुकन्दर को धोकर अच्छे से पानी सुखा लीजिए। फिर, पॉलीथीन के दस्ताने पहनकर चुकन्दर को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए।

कढ़ाही गरम कीजिए और इसमें तेल डाल दीजिए। तेल गरम होने पर, इसमें जीरा और हींग डाल दीजिए। इसके बाद, हल्दी पाउडर, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च और धनिया पाउडर डालकर मसाले को हल्का सा भून लीजिए। फिर, मसाले में कटे हुए चुकन्दर डाल दीजिए। काली मिर्च, नमक और लाल मिर्च पाउडर भी डाल दीजिए तथा सब्जी को २ मिनिट चलाते हुए पकाइए ताकि मसाले की परत चुकन्दर के टुकड़ों पर आ जाए। इसके बाद, सब्जी को ढक दीजिए और ५ मिनिट तक धीमी आंच पर पकने दीजिए।
5 मिनिट बाद, सब्जी को फिर से चमचे से चला लीजिए। सब्जी के पकने में अभी भी कसर बाकी है। इसे दोबारा से ढककर 4 से 5 मिनिट और पकने दीजिए।

बाद में, सब्जी को अच्छे से चलकर चैक कर लीजिए। चुकन्दर का एक टुकड़ा दबाकर देखिए, यह हल्का सा दब रहा है, तो सब्जी बन गई है। इसमें अमचूर पाउडर और थोड़ा सा हर धनिया डालकर मिक्स कर दीजिए। तैयार सब्जी को एक प्याले में निकाल लीजिए।
स्वाद और सेहत से परिपूर्ण चुकन्दर की सब्जी को पूरी, परांठे, रोटी या चावल के साथ परोसिए। इतनी चुकन्दर की सब्जी परिवार के 4 से 5 सदस्यों को साइड डिश की भांति सर्व करने के लिए पर्याप्त है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो