script16 साल से जारी अपने अनशन को खत्म कर इरोम शर्मिला ने बनाई नई राजनैतिक पार्टी ‘प्रजा’, लड़ेंगी चुनाव | Irom Sharmila's new party: People's Resurgence Justice Alliance | Patrika News

16 साल से जारी अपने अनशन को खत्म कर इरोम शर्मिला ने बनाई नई राजनैतिक पार्टी ‘प्रजा’, लड़ेंगी चुनाव

Published: Oct 19, 2016 07:01:00 am

Submitted by:

balram singh

इरोम खुद दो विधानसभा सीटों थोउबल और खुरई से चुनाव लड़ेंगी, और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह मणिपुर की 60 में से 20 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े कर पाएंगी।

irom sharmila

irom sharmila

16 साल से जारी अपने अनशन को खत्म करने वाली मणिपुर की ‘आयरन लेडी’ इरोम शर्मिला ने मंगलवार को नई राजनैतिक पार्टी लॉन्च कर दी है, जिसका नाम ‘प्रजा’ (PRAJA) या पीपल्स रीसर्जेन्स एंड जस्टिस एलायन्स रखा गया है। उन्होंने इसके साथ ही अगले साल होने वाले मणिपुर विधानसभा चुनाव भी लड़ने का ऐलान किया।
इरोम शर्मिला ने कहा कि उनकी पार्टी न्याय, समझदारी, प्रेम और शांति के मूल सिद्धांतों पर आधारित होगी। इरोम खुद दो विधानसभा सीटों थोउबल और खुरई से चुनाव लड़ेंगी, और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह मणिपुर की 60 में से 20 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े कर पाएंगी।
थोउबल कांग्रेस नेता ओकरम इबोबी सिंह का विधानसभा क्षेत्र है, जो वर्ष 2002 से लगातार मणिपुर के मुख्यमंत्री हैं। इरोम शर्मिला ने यह भी कहा था कि वह ‘अच्छी सलाह’ हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिलना चाहेंगी।
गौरतलब है कि दो महीने पहले ही इरोम शर्मिला ने सेना के कथित अत्याचार के विरुद्ध 16 साल से जारी अपने अनशन को खत्म किया था, और प्रण लिया था कि वह अपने अभियान को राजनैतिक स्तर पर जारी रखेंगी, और इबोबी सिंह का सामना करेंगी। 
उसके बाद वह दिल्ली आकर आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल से भी मिली थीं, ताकि बड़े राजनैतिक दलों को शिकस्त देने के बारे में सलाह ली जा सके, क्योंकि दिल्ली आम आदमी पार्टी ने कामयाबी हासिल की थी।
अगस्त में अपना अनशन खत्म करते वक्त इरोम शर्मिला ने कहा था, “यही मेरी ज़िन्दगी है, मैं बराबरी चाहती हूं, मैं मणिपुर की आयरन लेडी कही जाती हूं, और मैं उसे सच साबित करना चाहती हूं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो