डिनर में खाएं गोभी मेथी की सब्जी

डिनर में खाएं गोभी मेथी की सब्जी

Amanpreet Kaur | Publish: Mar, 11 2018 04:24:26 PM (IST) शाकाहारी

मेथी की खुशबू किसी भी सब्जी को बहुत ही स्वादिष्ट बना सकती है। मेथी बाजार में हमेशा उपलब्ध नहीं होती, लेनिक जब भी मिले, उसे सुखा कर रख लें।

मेथी की खुशबू किसी भी सब्जी को बहुत ही स्वादिष्ट बना सकती है। मेथी बाजार में हमेशा उपलब्ध नहीं होती, लेनिक जब भी मिले, उसे सुखा कर रख लें। सूखी मेथी भी उतनी ही खुशबूदार होती है, जितनी की हरी मेथी। गोभी मेथी बहुत ही टेस्टी सब्जी है और इसकी खुशबू लोगों को दूर से ही खींच लाएगी। यहां पढ़ें गोभी मेथी की सब्जी की रेसिपी -

सामग्री -

फूल गोभी - आधा किग्रा. (एक गोभी)
मैथी - 250 ग्राम या एक छोटा बन्च
ताजा दही - 50 ग्राम (1/4 कप)
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा
हरी मिर्च -2-3
तेल - 2 टेबल स्पून
हींग - 1-2 पिंच
जीरा - छोटी आधा चम्मच
हल्दी पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच
धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच से कम

विधि -

गोभी को बड़े टुकड़ों में काट लीजिए। गुनगुने पानी में आधा छोटी चम्मच नमक डालिए और गोभी के टुकड़े इस पानी में डुबा कर 5 मिनिट के लिए रख दीजिए। पानी से गोभी के टुकड़े निकालिए और अच्छी तरह धो लीजिए, गोभी के टुकड़े को छलनी में रख लीजिए ताकि उनमें से पानी निकल जाए।

मैथी के डंठल तोड़िए और पत्ते अच्छी तरह 2 बार साफ पानी में डुबा कर धोइए, थाली में रखकर अतिरिक्त पानी निकलने के बाद मैथी को बारीक कतर लीजिए।

अदरक को छीलिए, धोइए, बड़े टुकड़े में काट लीजिए। हरी मिर्च के डंठल तोड़िये और धो लीजिए। दही, अदरक और हरी मिर्च को ग्राइन्डर में डालिए और अदरक मिर्च बारीक होने तक ग्राइन्ड कर दीजिए।

गोभी के टुकड़े और एक चौथाई छोटी चम्मच नमक दही मसाले में डाल कर मिलाइए और 20 मिनिट के लिए ढकरकर रख दीजिए। (ये गोभी हम तल कर भी बना सकते हैं यदि आप थोड़ा अधिक तेल खाने से परहेज न करते हों, कढ़ाई में तेल डालिए, गरम कीजिए और गोभी के टुकड़े दही मसाले लपेटे हुए हल्के ब्राउन तल कर निकाल लीजिए। सब्जी निम्न तरीके से ही बनानी है)

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिए, गरम तेल में हींग और जीरा डालकर तड़काइए, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालिए, कटी हुई मैथी डाल कर मिलाइए, चमचे से चलाकर 2 मिनिट भूनिए, इस मसाले में दही गोभी भी मिला दीजिए, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालिए मिलाइए, सब्जी को ढककर धीमी आग पर गोभी के नरम होने तक पकाइए। आग बन्द कर दीजिए। सब्जी में गरम मसाला डालिये और मिलाइए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Ad Block is Banned