scriptऐसें बनाएं टमाटर का इंस्टैंट अचार | Instant tomato pickle recipe | Patrika News

ऐसें बनाएं टमाटर का इंस्टैंट अचार

Published: Jul 06, 2018 04:57:10 pm

टमाटर सब्जियों में तो इस्तेमाल होता ही है, साथ ही साथ यह चटनी, सालाद आदि में भी काम आता है।

tomato pickle

tomato pickle

टमाटर सब्जियों में तो इस्तेमाल होता ही है, साथ ही साथ यह चटनी, सालाद आदि में भी काम आता है। हालांकि आप चाहें तो टमाटर का चटपटा अचार बना कर खा सकते हैं। यह अचार फटाफट बन जाता है और कई दिनों तक खाया जा सकता है। यहां पढ़ें टमाटर का इंस्टैंट अचार बनाने की रेसिपी –
सामग्री –

टमाटर – 5 (500 ग्राम)
सरसों का तेल – ½ कप से थोड़ा ज्यादा (125 ग्राम)
नमक – 2.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर – 3 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – 1 छोटी चम्मच
इमली का पल्प – 2 टेबल स्पून
लाल मिर्च – 4-5
मेथी दाना – 1 छोटी चम्मच
जीरा – 1 छोटी चम्मच
काली सरसों के दाने – 2 छोटी चम्मच
हींग – 1 पिंच
विधि –

टमाटर को अच्छे से धोकर पानी सूखने तक सुखाकर ले लीजिए। टमाटर के ऊपर का भाग हल्का सा हटाकर टमाटरों को मोटा-मोटा काट लीजिए।

टमाटर को पकाने के लिए पैन में 2 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम होने के लिए गैस पर रख दीजिए। तेल गरम होने पर टमाटर को तेल में डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए। पैन को ढककर टमाटरों को 5 मिनिट तक मध्यम आंच पर पूरी तरह से नरम होने तक पका लीजिए।
5 मिनिट बाद पैन पर से ढक्कन हटाकर टमाटरों को चैक कीजिए। टमाटरों को अच्छे से चला देने के बाद इनको फिर से 5 मिनिट के लिए मध्यम आंच पर पकने दीजिए।

बाद में, पैन पर से ढक्कन हटाकर दोबारा टमाटरों को चैक कीजिए और अच्छे से चला दीजिए। टमाटर को फिर से 5 मिनिट के लिए मध्यम आंच पर पकने दीजिए और बाद में चैक कर लीजिए। टमाटर पूरी तरह से नरम होने तक पकाना है।
लगभग 15 मिनिट में टमाटर पककर तैयार हैं। इनको बिना ढके तेज आंच पर ही थोड़ा सा कलछी से मैश करते हुए पकाएं, ताकि इनसे निकला जूस सूख जाए।

टमाटर के अच्छे से मैश हो जाने के बाद, इसमें इमली का पल्प मिलाकर 1-2 मिनिट पका लीजिए। टमाटर पककर तैयार हैं, गैस बंद कर दीजिए। लगभग 17-18 मिनिट में टमाटर अच्छे से पककर तैयार हैं। टमाटर को थोड़ा ठंडा होने दीजिए और फिर इनको हल्का दरदरा पीस लीजिए।
अचार बनाने के लिए, कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिए। तेल गरम होने पर, इसमें सरसों के दाने, मेथी के दाने और जीरा डालकर मसालों को धीमी आंच पर हल्का सा भून लीजिए। इसमें सूखी लाल मिर्च को काटकर और हींग डाल दीजिए। फिर, इसमें इमली का पेस्ट, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर सभी चीजों को अच्छे से चलाकर मिक्स करते हुए थोड़ी देर पका लीजिए।
टमाटर का अचार तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और अचार को प्याले में निकाल लीजिए। अचार को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद किसी भी कांच या प्लास्टिक के कंटेनर में भरकर रख सकते हैं। अचार को फ्रिज से बाहर रखकर 1 माह तक और फ्रिज में रखकर तीन महीने तक उपयोग में ला सकते हैं।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो