केले के कोफ्ते है परफेक्ट डिनर रेसिपी

केले के कोफ्ते है परफेक्ट डिनर रेसिपी

Amanpreet Kaur | Publish: Mar, 14 2018 04:28:54 PM (IST) शाकाहारी

डिनर में क्या बनाना है अगर आप भी रोज इसी सवाल से परेशान होते हैं, तो आपको यह रेसिपी जरूर पढऩी चाहिए।

डिनर में क्या बनाना है अगर आप भी रोज इसी सवाल से परेशान होते हैं, तो आपको यह रेसिपी जरूर पढऩी चाहिए। केले की कई सब्जियां अपने खाई होंगी, लेकिन इस बार केले के कोफ्ते ट्राय करें। यहां पढ़ें केले के कोफ्ते की रेसिपी -

सामग्री -

कोफ्ते के लिए:
कच्चे केले - 500 ग्राम
बेसन - 2 टेबल स्पून
हरी मिर्च - 2-3 (बारीक कतर लें)
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दू कस कर लें)
हरा धनिया - 1 टेबल स्पून ( बारीक कतर लें)
पनीर - 100 ग्राम (यदि आप चाहें तो)
नमक स्वादानुसार
तेल - कोफ्ते तलने के लिए
तरी के लिए:
टमाटर - 250 ग्राम
हरी मिर्च - 2-3
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा
काजू - 25 (1 घंटा पहले पानी में भिगो दीजिए)
मलाई या क्रीम - 2 टेबल स्पून
तेल - 2 टेबल स्पून
हींग - 1 पिंच
जीरा - आधा छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - आधा छोटी चम्मच
धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार
गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच
हरा धनिया - 1 टेबल स्पून

विधि -

कोफ्ते:
केले के दोनों ओर से डंठल काट लीजिए, धोइए और कुकर में केले और एक गिलास पानी डाल कर, एक सीटी आने तक उबाल लीजिए। गैस बन्द कर दीजिए। कुकर की सीटी ऊपर करके प्रेशर को निकाल दीजिए। केले पानी से निकालिए और ठंडे करके छील लीजिए। आप चाहें तो उबालने के बजाय इसे माइक्रोवेव में पांच मिनट के लिए कुक कर सकते हैं।

केलों को मसल लीजिए। बेसन, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया, पनीर और नमक डाल कर अच्छी तरह मसल मसल कर मिला लीजिए। 2 टेबल चम्मच पानी डाल कर फैंट लीजिए।

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिए। मिश्रण से थोड़ा थोड़ा मिश्रण लेकर गरम तेल में डालिए। 6-7 जितने भी कोफ्ते एक बार तेल में आसानी से सेके जा सकें, डाल दीजिए और पलट पलट कर ब्राउन होने तक सेकिए। सिकने के बाद कोप्तों को प्लेट में निका कर रखिए और बचे हुए कोफ्ते फिर से तेल में उसी तरह डालिए और तल कर निकाल लीजिए। केले के कोफ्ते तैयार हो गए हैं।

तरी:

टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को मिक्सी से बारीक पीस लीजिए। पेस्ट को बाउल में निकाल कर रखिए। काजू मिक्सी में डाल कर बारीक पीसिए, अब मलाई मिलाकर एक बार और ग्राइन्ड कर दीजिए।

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करिए। गरम तेल में हींग और जीरा डालिए। जीरा भुनने के बाद हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर चमचे से चलाइए और टमाटर का पेस्ट डाल कर मसाले को भूनिए। मसाले में जब दाने आ जाए तब काजू, मलाई का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डाल कर मसाले को जब तक भूनिए तब तक कि वह तेल छोड़ने लगे। अब मसाले में 1 गिलास (350 ग्राम पानी) डाल कर उबाल आने के बाद 2 मिनिट तक पकाइए। तरी में नमक और गरम मसाला डाल कर अच्छी तरह मिला दीजिए। तरी में कोफ्ते डाल ढक दीजिए। गैस बन्द कर दीजिए। 5 मिनिट में कोफ्ते नरम हो जाएंगे।

आपकी केले के कोफ्ते की सब्जी तैयार है। सब्जी को बाउल में निकालिए और हरे धनिए को ऊपर से डाल कर सजाइए। गरमा गरम कोफ्ते की सब्जी चपाती, परांठे या नान किसी के साथ परोसिए और खाइए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Ad Block is Banned