scriptडिनर में बनाएं मेथी पापड़ की सब्जी | Methi papad sabji recipe | Patrika News
शाकाहारी

डिनर में बनाएं मेथी पापड़ की सब्जी

गर्मियों में अक्सर ही यह समझ नहीं आता कि क्या बनाया जाए।

Apr 13, 2018 / 03:21 pm

अमनप्रीत कौर

methi papad sabji

methi papad sabji

गर्मियों में अक्सर ही यह समझ नहीं आता कि क्या बनाया जाए। सब्जियां भी बाजार में गिनी चुनी ही रह जाती हैं, ऐसे में मेथी पापड़ की सब्जी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट और स्पाइसी बनती है और सबको खूब पसंद आती है। यहां पढ़ें इस सब्जी को बनाने की आसानी सी रेसिपी
सामग्री –

1 1/2 टेबल-स्पून मेथी दानें
1 1/2 कप कच्चे पापड़, टुकड़ो में तोड़े हुए
2 1/2 टी-स्पून तेल
1/2 टी-स्पून सरसों
1/4 टी-स्पून हींग
1/4 टी-स्पून हल्दी पाउडर
1/2 टी-स्पून लाल मिर्च पाउडर
1/2 टी-स्पून धनिया-जीरा पाउडर
1 टेबल-स्पून कसा हुआ गुड़
नमक स्वादअनुसार
परोसने के लिए
रोटली

विधि –

मेथी दानों को उपयुक्त मात्रा के गरम पानी में लगभग ३० मिनट के लिए भिगो दें और छान लें। जरुरत मात्रा में पानी डालकर ३ सिटी के लिए प्रैशर कुक कर लें। बचा हुआ पानी छानकर एक तरफ रख दें। एक नॉन-स्टिक कढ़ाई में तेल गरम करें और सरसों और हींग डालें।
जब बीज चटकने लगे, ११/२ कप पानी, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया-जीरा पाउडर, गुड़ और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें और धिमी आंच पर पानी के उबलने तक पका लें।
मेथी दानें और पापड़ डालकर अच्छी तरह मिला लें और बीच-बीच मे हिलाते हुए, धिमी आंच पर और ५-७ मिनट के लिए पका लें। रोटली के साथ तुरंत परोसें।
सुझाव –

कड़वापन कम करने के लिए, आप मेथी दानों को १/२ कप कटी हुई मेथी से बदल सकते हैं। मेथी को डालें, जब बीज चटकने लगते हैं और मध्यम आंच पर ३-४ मिनट के लिए भूनकर व्यंजन विधी अनुसार बनाऐं।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Veg / डिनर में बनाएं मेथी पापड़ की सब्जी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो