सर्दियों में जरूर लें मेथी पत्ता कढ़ी का जायका

सर्दियों में जरूर लें मेथी पत्ता कढ़ी का जायका

Amanpreet Kaur | Publish: Feb, 15 2018 10:36:12 AM (IST) शाकाहारी

सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा सब्जियां बाजार में उपलब्ध होती हैं। वहीं हमारे शरीर को भरपूर पोषण देने का भी यही सही समय होता है।

सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा सब्जियां बाजार में उपलब्ध होती हैं। वहीं हमारे शरीर को भरपूर पोषण देने का भी यही सही समय होता है। ऐसे में मेथी के पत्तों से बनी मेथी पत्ता कढ़ी का स्वाद भी आपको जरूर चखना चाहिए। यह बहुत ही खुशबूदार और लाजवाब कढ़ी है और इसे आप पुलाव या रोटी दोनों के साथ ही खा सकते हैं। यहां पढ़ें मेथी पत्ता कढ़ी की रेसिपी -

सामग्री -

मेथी के पत्ते - 125 ग्राम
दही - 1 ½ कप (300 ग्राम) फैटा हुआ
बेसन - ½ कप (60 ग्राम)
तेल - 2-3 टेबल स्पून
हींग - 1 पिंच
जीरा - 1 छोटी चम्मच
हल्दी -1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - ½ छोटी चम्मच
साबुत लाल मिर्च - 1
हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)
अदरक - 1 छोटी चम्मच (पेस्ट)
नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
करी पत्ता - 10-12(यदि आप चाहें)

विधि -

मेथी से पत्तियां तोड़ कर 2 बार साफ पानी से धो कर, थाली में तिरछा करके रख दीजिए ताकि मेथी से सारा पानी निकल जाए। धुली हुई पत्तियों को बारीक काट कर तैयार कर लीजिए।

कढा़ई में तेल डालकर गरम कीजिए। तेल के गरम होने पर इसमें ½ छोटी चम्मच जीरा और हींग डाल कर भून लीजिए। जीरा भूनने पर इसमें हल्दी पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट डालकर मसाले को हल्का सा भून लीजिए। मसाला भून जाने पर, बारीक काट कर रखी हुई मेथी डाल दीजिए, 1 कप पानी डालकर मिला कर, ढककर 5-7 मिनिट पकने दीजिए और बीच में एक बार चला दीजिए। मेथी को नरम होने तक पकाना है।

प्याले में दही निकाल लीजिए और इसमें बेसन डालकर अच्छे से मिला दीजिए। बेसन को दही में गुठलियां समाप्त होने तक घोलिए, अब 3.5 कप पानी डालकर मिला दीजिए।
मेथी को चेक कीजिए, मेथी नरम हो गई है, बेसन दही का घोल डाल दीजिए, और चम्मचे से लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि घोल में अच्छी तरह उबाल न आ जाए। एसा करने से कढी़ फटेगी नहीं और अच्छी बनकर तैयार होगी।

कढी़ में लाल मिर्च पाउडर डाल कर मिला दीजिए। कढी़ में उबाल आने पर इसमें नमक डाल दीजिए और कढी़ को मध्यम आंच पर 12-15 मिनिट पकने दीजिए, बीच-बीच में हर 2 से 3 मिनिट बाद कढी़ को चलाते रहिए।
मेथी की कढी़ बनकर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और कढी़ को प्याले में निकाल लीजिए। कढ़ी को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए, कढी़ में एक बार फिर से तढ़का लगाइए।

छोटे पैन में 1 चम्मच तेल डालकर गरम कीजिए, तेल गरम होने पर बचा हुआ जीरा डालिए, जीरा भूनने के बाद, करी पत्ता तोड़ कर डाल दीजिए, साथ में 1 साबुत लाल मिर्च डाल दीजिए और गैस बन्द कर दीजिए, लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए और तड़के को कढ़ी के ऊपर डालिए। बहुत ही स्वादिष्ट कढ़ी बनकर तैयार है। मेथी की कढ़ी को चपाती, परांठे या चावल किसी के भी साथ परोसिए और खाइए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Ad Block is Banned