scriptस्टफ्ड भिंडी पनीर है परफेक्ट लंच रेसिपी | Stuffed Bhindi paneer recipe | Patrika News

स्टफ्ड भिंडी पनीर है परफेक्ट लंच रेसिपी

Published: Apr 18, 2018 03:03:25 pm

अगर आप भिंडी के शौकीन हैं और भिंडी को अलग अलग तरीके से बना कर खाने के तरीके ढूंढते रहते हैं तो यह रेसिपी आपके बहुत काम की है।

Stuffed bhindi paneer

Stuffed bhindi paneer

अगर आप भिंडी के शौकीन हैं और भिंडी को अलग अलग तरीके से बना कर खाने के तरीके ढूंढते रहते हैं तो यह रेसिपी आपके बहुत काम की है। यहां हम आपको स्टफ्ड भिंडी पनीर की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसमें भिंडी में पनीर को स्टफ करके बनाया जाता है। यह बहुत ही स्वादिष्ट बनती है और इसे मेहमानों के आगे भी परोस सकते हैं। यहां पढ़ें स्टफ्ड भिंडी पनीर की रेसिपी –
सामग्री –

20 भिन्डी
4 टेबल-स्पून तेल
1/4 कप कसा हुआ प्याज
2 टी-स्पून अदरक-लहसून की पेस्ट
1 कप हल्का उबला और बारिक कटा हुआ टमाटर
1/2 टी-स्पून लाल मिर्च का पाउडर
नमक , स्वाद अनुसार
1/2 टी-स्पून गरम मसाला
मिक्स करके पनीर का भरावन बनाने के लिए
3/4 कप कसा हुआ पनीर
नमक और ताजी काली मिर्च , स्वाद अनुसार
1/4 टी-स्पून अमचूर

सजाने के लिए
2 टेबल-स्पून बारिक कटा हुआ हरा धनिया

विधि –
भिन्डी को धो लीजिए, सुखाइए और प्रत्येक भिन्डी को बिच में से लम्बा चीर लीजिए। बने हुए भरावन का 1 टेबल-स्पून प्रत्येक भिन्डी में भरिए। भरी हुई भिन्डी को आधा बराबर काटिए।

एक नॉन-स्टिक कढ़ाई में तेल गरम करिए, उसमे भरी हुई भिन्डी डालिए और अच्छे से मिलाइए। ढक्कन से ढक लीजिए और धीमी आंच पर 8 से 10 मिनट या भिन्डी के नरम होने तक, बिच-बिच में हिलाते हुए पकाइए। एक तरफ रख दीजिए। एक नॉन-स्टिक तवे पर बचा हुआ 2 टेबल-स्पून तेल गरम करिए, उसमे प्याज डालिए और मध्यम आंच पर 1 से 2 मिनट भूनिए।
उसमे अदरक-लहसून की पेस्ट और 2 टेबल-स्पून पानी डालिए, अच्छे से मिलाइए और मध्यम आंच पर १ मिनट पकाइए।

उसमे टमाटर, लाल मिर्च का पाउडर और नमक डालिए, अच्छे से मिलाइए मध्यम आंच पर दुबारा 2 से 3 मिनट या टमाटर को नरम होने तक, बिच-बिच में हिलाते हुए पकाइए। उसमें भूनी हुई भिन्डी, बचा हुआ पनीर का भरावन और गरम मसाला डालिए, अच्छे से मिलाइए और मध्यम आंच पर ओर २ मिनट, बिच-बिच में हिलाते हुए पकाइए। धनिए से सजाकर गरमा गरम परोसिए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो