script

12 साल के बच्चे ने राजगढ़ के कडिय़ा सांसी में छिपाए थे जेवर

locationविदिशाPublished: Feb 20, 2019 10:41:31 pm

Submitted by:

Krishna singh

शादी समारोह से 17 लाख की चोरी का पुलिस ने किया खुलासा, बच्चा और 10 लाख की जेवर गांव के घर से बरामद, गैंग के 6 सदस्यों की तलाश जारी

patrika news

police

विदिशा. नगर की आशीष मंगल वाटिका से 22 दिन पहले हुई करीब 17 लाख की चोरी का पर्दाफाश हो गया है। यह चोरी राजगढ़ की कडिय़ा सांसी गैंग के सदस्यों की मिलीभगत से हुई थी और मैरिज गार्डन में शादी समारोह से दूल्हे पक्ष का सोने-चांदी के जेवरात और दो लाख नकद सहित करीब 17 लाख के माल का बैग एक 12 साल का बच्चा ले उड़ा था। सिविल लाइन पुलिस ने बच्चे को गिरफ्तार कर करीब 10 लाख के जेवर उससे बरामद कर लिए हैं। उम्मीद है कि बाकी करीब 7 लाख का माल भी जल्दी ही बरामद हो जाएगा।
यह था मामला…
29 जनवरी को आशीष मंगल वाटिका मेें राकेश शर्मा के पुत्र दीपक शर्मा का विवाह था। दुल्हन को चढ़ावे के लिए करीब 15 लाख के जेवरात और दो लाख रुपए नकद का बैग राकेश की बुजुर्ग मां के हाथों में था। रात करीब सवा दस बजे स्टेज पर फोटो खिंचवाने में लोग व्यस्त थे। इसी बीच कुछ मेहमान जाने लगे तो राकेश की मां कुर्सी पर अपना बैग रखकर चार कदम आगे बढ़ीं और वापस आईं तो बैग गायब था। यह पता चलते ही पूरे समारोह में खलबली मच गई। राकेश शर्मा के मुताबिक बैग में करीब 17 लाख के जेवरात और नकदी थे। पुलिस को खबर दी गई और सीसीटीवी फुटेज और शादी की वीडियोग्राफी खंगाली गई। फुटेज में करीब 10-12 वर्ष के एक अपरिचित से बच्चे के हाथ में बैग दिखाई दिया। बस यहीं से पुलिस की पड़ताल शुरू हुई।
राजगढ़ जिले का है आरोपी और उसकी गैंग
एडीशनल एसपी केएल बंजारे, सीएसपी भारत भूषण और टीआई निरंजन शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि एसपी विनायक वर्मा ने मामले की गंभीरता को देखते हुए सीएसपी भारतभूषण शर्मा के निर्देशन में चार टीमें बनाई गईं। सिविल लाइन टीआई निरंजन शर्मा ने अपनी टीम के साथ इस चोरी को पकडऩे के प्रयास किए गए। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर बैग ले जाने वाले बच्चे का फोटो बनवाया गया। पता चला कि इस केस में राजगढ़ जिले के कडिय़ा सांसी गांव की गैंग शामिल हो सकती है। 20 फरवरी को मुखबिर की सूचना पर सिविल लाइन पुलिस ने सुबह 4.30 बजे इस बच्चे को विदिशा रेलवे स्टेशन से पकड़ लिया। हालांकि उसके साथ मौजूद 6 लोग भाग खड़े हुए। पुलिस ने बच्चे से पूछताछ की तो उसने मैरिज गार्डन से चोरी करना स्वीकारा और जेवरात का बैग ग्राम कडिय़ा के घर में रखा होना बताया। तत्काल पुलिस उसके बताए अनुसार कडिय़ा पहुंची और वहां से करीब 10 लाख के सोने-चांदी के जेवरात से भरा बैग और एक मोबाइल बरामद किया। प्रकरण में पुलिस ने और संदेहियों की तलाश की, लेकिन फिलहाल वे नहीं मिले। हालांकि पुलिस ने उन सभी के फोटो तलाश लिए हैं।
किराए की गाड़ी लेकर आए थे आरोपी
टीआई निरंजन शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि वारदात को अंजाम देने में बच्चे सहित 6-7 आरोपी शामिल थे। ये शादी के दिन करीब 6 घंटे शादी समारोह में मौजूद रहे। इस दौरान वे पूरे समय रैकी करते रहे। इनमें एक लड़की भी शामिल थी, जो दुल्हन के आसपास रही। बच्चा बैग की टोह में पहले दूल्हे की मां और फिर दादी के इर्दगिर्द रहा। घटना के ठीक पहले वह दूल्हे की दादी के बाजू में कुर्सी पर बैठा था, जिनके हाथ में बैग था।
मेरी खुशी का ठिकाना नहीं…
चोरी की घटना का खुलासा होने के बाद पुलिस कंट्रोल रूम पहुंचे फरियादी राकेश शर्मा ने बताया कि मेरी खुशी का आज ठिकाना नहीं है। चोरी का करीब 80 फीसदी सामान बरामद हो गया है। यह सामान करीब 12-14 लाख का होगा। इसमें 8 तौला सोने की करधौनी, 6 तौले का हार, 1 तौले की चूडिय़ां, 3 तौले का मंगलसूत्र, कान, नाक के जेवर और नथ भी मिल गई है। अभी पायलें, 8 तौले की 6 चूडिय़ां और दो लाख रुपए नकदी मिलना शेष है।
एसपी ने घोषित किया इनाम
इस मामले में सीएसपी भारत भूषण शर्मा के निर्देशन मेें लगी टीम में टीआई निरंजन शर्मा, बीएस ठाकुर, गिरीश त्रिपाठी, राधेश्याम यादव, चैनसिंह, संजय, आकाश राणा, अखिलेश, सुल्तान पटेल, अमर, जयकुमार, मुकेश अहिरवार, पंकज चौधरी, सुरेन्द्र सिंह और रमेश द्विवेदी को एसपी विनायक वर्मा ने पुरस्कृत करने की घोषणा की है। चोरी करने वाले बच्चे को बाल न्यायालय में पेश किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो