scriptजिले में समुचित स्वास्थ्य सुविधाओं के बाद भी मेले में आए 2 हजार मरीज | 2 thousand patients came to the fair even after proper health faciliti | Patrika News

जिले में समुचित स्वास्थ्य सुविधाओं के बाद भी मेले में आए 2 हजार मरीज

locationविदिशाPublished: May 19, 2022 09:47:15 am

Submitted by:

Bhupendra malviya

सांसद भार्गव सहित अन्य भाजपा नेता रहे अतिथि

जिले में समुचित स्वास्थ्य सुविधाओं के बाद भी मेले में आए 2 हजार मरीज

जिले में समुचित स्वास्थ्य सुविधाओं के बाद भी मेले में आए 2 हजार मरीज

विदिशा। जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी नहीं है। भव्य जिला अस्पताल भवन है, मेडिकल कॉलेज है, कई सामुदायिक स्वास्थ्य व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है। इसके बाद भी यहां बुधवार को जिला अस्पताल परिसर में शुरू हुए दो दिवसीय स्वास्थ्य मेले में दो हजार से अधिक मरीजों को अपना उपचार एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने आना पड़ा है। इस मेले का शुभारंभ सांसद रमाकांत भार्गव के मुख्यातिथ्य में हुआ।
सुबह से अस्पताल परिसर में मरीजों का आना शुरू हो गया था। सीएमएचओ ङा. अखंडप्रतापसिंह के मुताबिक पहले दिन शिविर में दो हजार से अधिक मरीजों ने मेले का लाभ लिया है। इस दौरान पंजीयन के लिए अलग स्टॉल बनाया गया था। वहीं एक नेत्र चिकित्सालय के अलावा अन्य मरीजों के उपचार व जांच के लिए अलग पंडाल बनाए गए थे। वहीं इन पंडालों में मरीजो के दवाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था भी रही। आयुष एवं निशक्त दिव्यांग केंद्र का भी स्टाल रहा जहां निशक्तों को सहायक उपकरण उपलब्ध कराने की व्यवस्था रही।

इस दौरान सांसद भार्गव, सहित विधायक हरिसिंह सप्रे, राजश्री सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष तोरणसिंह दांगी, जिला क्राईसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्य डॉ. राकेश जादौन, मुकेश टंडन सहित कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, एसपी मोनिका शुक्ला आदि ने काउंटर स्थलों पर पहुंचकर निरीक्षण किया।
सांसद बोले-मुख्यमंत्री को है सभी के स्वास्थ्य की चिंता
इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में सांसद भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने गरीबों और मजदूरों के लिए इस बात की चिंता की है कि उन्हें सही समय पर स्वास्थ्य लाभ मिले और वे स्वस्थ्य रहें। मुख्यमंत्री निर्देशानुसार ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य मेला लगाकर गांव-गांव के रहवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। उनके निशुल्क आयुष्मान कार्ड, हेल्ड आईडी कार्ड बनाए गए और आज इस जिला स्तरीय दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर में ब्लॉक स्तर पर लगाए गए मेलों में गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीजों को यहां लाया गया है जिनका निशुल्क उपचार किया जाएगा। इस दौरान जिपं अध्यक्ष दांगी, कुरवाई विधायक सप्रे , शमशाबाद विधायक सिंह आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका दीप्ति शुक्ला ने एवं आभार व्यक्त जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ संजय खरे ने किया।

यह सेवाएं रहीं उपलब्ध
इस स्वास्थ्य मेला में सद्गुरु सेवा ट्रस्ट नेत्र चिकित्सालय आनंदपुर एवं लायंस क्लब द्वारा भी डायबिटीज की जांच हेतु कैंप लगाया गया। निजी अस्पताल जो आयुष्मान भारत में पंजीकृत हैं कृष्णा कैंसर हॉस्पिटल, ग्रीन सिटी हॉस्पिटल, एलन मेडिकल कॉलेज एंड जेके हॉस्पिटल, नोबल हॉस्पिटल, स्मार्ट सिटी हॉस्पिटल, लाहोटी हॉस्पिटल भोपाल आदि अस्पतालों के स्टॉफ द्वारा भी की निशुल्क जांच की गई।

टैंकर का पानी, बंद कूलर रही समस्या

इस मेले के दौरान मरीजों की अधिक संख्या के कारण व्यवस्थाएं कम पड़ती दिखाई दी। मरीजों के मुताबिक भीषण गर्मी से बचने के लिए अस्पताल परिसर में लगे पेड़ों की छांव का सहारा लेना पड़ा तो वहीं पेयजल के लिए नपा के पानी की टैंकर की व्यवस्था थी जो गर्म हो गया था। जबकि चिकित्सकों व अन्य कर्मचारियों के लिए बड़ी संख्या में पानी की कैन पंडालों में उपलब्ध रही। पंडाल में कुछ कूलर बंद रहे और इनके चालू होने के इंतजार में लोग बंद कूलर के सामने बैठे रहे। वहीं शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान परिसर में एक स्ट्रेचर पर मरीज की जगह गैंस टंकी जाती दिखाई दी तो लोग चौके। बाद में यह टंकी स्ट्रेचर से हटा ली गई।
————————————————————————————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो