script

कृषि उपज मंडी में 25 हजार क्विंटल गेहूं, 4 हजार क्विंटल चना की आवक

locationविदिशाPublished: Apr 08, 2019 09:49:17 pm

Submitted by:

Krishna singh

ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से खचाखच भरी रहीं मंडी

patrika news

25 thousand quintals of wheat , 4 thousand quintals of gram in the mandi

विदिशा. कृषि उपज मंडी में सीजन में प्रतिदिन जोरदार आवक हो रही है। अवकाश के बाद सोमवार को मिर्जापुर कृषि उपज मंडी में 25 हजार क्विंटल गेहूं और 4 हजार क्विंटल चना के साथ ही अन्य उपज की आवक हुई।
मालूम हो कि एक दिन पूर्व से ही मंडी में किसान अपनी उपज लेकर पहुंचने लगे थे। सोमवार को सुबह से ही मंडी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से खचाखच भरी नजर आ रही थी। इस दौरान कुछ किसानों ने गेहूं के दाम 100 से 200 रुपए कम मिलने के आरोप लगाए। वहीं मंडी में पीने के पानी के लिए किसान परेशान नजर आए। प्याऊ बंद पड़ी हुई थी। मंडी के मुख्य गेट के पास मटके आदि रखकर किसानों के लिए पानी के इंतजाम किए गए थे। ऐसे में किसानों को हजार से दो हजार मीटर की दूरी तय कर तपती धूप में अपने ट्रैक्टर-ट्रॉली छोड़कर पानी पीने आना पड़ रहा था। ऐसे में किसान पानी के लिए परेशान होते दिखे। वहीं मंडी में टीनशेड तो बना दिया गया है, लेकिन वहां किसानों के बैठने के लिए बैंच आदि के इंतजाम नहीं होने के कारण किसान शेड में नीचे ही यहां-वहां बैठे नजर आए।
कृषि उपज मंडी में सोमवार को 25 हजार क्विंटल गेहूं और 4 हजार क्विंटल चना की आवक हुई। उपज के हिसाब से किसानों को उपज की बोली लगती है और उन्हें उसके दाम मिलते हैं। प्रतिस्पर्धा ज्यादा है, कम दाम किसी किसान को मिल ही नहीं सकते।
-राधेश्याम माहेश्वरी, अध्यक्ष, अनाज तिलहन संघ, विदिशा
समीक्षा बैठक में एडीएम बोले- सायलो की भंडारण क्षमता पूर्णता की ओर, समितियों से होगी खरीदी
विदिशा. एडीएम वृदांवन सिंह ने सोमवार को विभिन्न विभागों में लंबित आवेदनों की समीक्षा नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय स्थित सायलो उपार्जन केंद्र के भंडारण की क्षमता पूर्णता की ओर है। इसलिए जिन समितियों को सायलो उपार्जन केंद्र से संबद्ध किया गया है और इन समितियों के जिन किसानों ने गेहूं का विक्रय नहीं किया है। उनके लिए समिति स्तर पर खरीदी प्रबंध सुनिश्ति किए जाएं। वहीं संबंधित किसानों को सायलो खरीदी बंद होने के दो दिन पूर्व मुनादी कर इसकी सूचना दिए जाने के निर्देश संबंधितों को दिए।
एडीएम ने कहा कि बैठक में गेहूं उपार्जन से संबंधित परिवहन, भण्डारण एवं किसानों को भुगतान प्रक्रिया की भी जानकारियां प्रस्तुत की गई। इस दौरान चुनावी प्रशिक्षण, मतदान सामग्री वितरण, मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली तैयारियों के संबंध में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। वहीं एडीएम ने कहा कि जिले में नरवाई जलाने पर प्रतिबंधात्मक आदेश धारा 144 के तहत जारी किए जा चुके हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि किसानो तक यह संदेश अनिवार्यत: पहुंचाया जाए साथ ही साथ उन्हें इस बात से अवगत कराया जाए कि गांव की 200 मीटर सीमा से लगे खेतों की नरवाई ना जलाएं ताकि किसी भी प्रकार की जनहानि या घटनाओं को रोका जा सके। उन्होंने फायर बिग्रेड में पर्याप्त पानी व ड्रायवर सदैव मौजूद रहने के निर्देश दिए। चुनावी संबंधी कार्यों की समीक्षा भी इस दौरान की गई। इस दौरान विभिन्न तहसीलों के एसडीएम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो