301 श्रद्धा की ज्योत से जगमग आ रहा मां का दरबार

दुर्गा नगर स्थित मंदिर सहित अन्य देवी मन्दिरों में जल रहीं ज्योत

विदिशा। नवरात्र में दुर्गा नगर स्थित दुर्गा मंदिर में श्रद्धालुओं द्वारा प्रज्ज्वलित करवाई गई श्रद्धा की 301 ज्योत से दुर्गा मंदिर जगमग आ रहा है। वहीं शहर के अन्य देवी मंदिरों में भी ज्योत प्रज्वलित की गई हैं।

मालूम हो कि हर साल नवरात्रि में यहां घी और तेल की करीब 700 से लेकर 800 ज्योत हर साल श्रद्धालुओं द्वारा जलाई जाती थी, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते ज्योत की संख्या घटकर करीब आधी रह गई है।
मंदिर पुजारी महंत रामेश्वर चतुर्वेदी ने बताया की नवरात्र के पूर्व ही कई श्रद्धालुओं ने घी और तेल की ज्योत जलाने के लिए राशि जमा कर दी थी। वही नवरात्र के पहले दिन उन्होंने खुद सभी की ज्योत जलाई। कोरोनावायरस के चलते श्रद्धालुओं से ज्योत प्रज्वलित नहीं करवाई गई।

मंदिर पुजारी ने बताया कि 234 तेल की और 60 ज्योत घी की मां के दरबार में जल रही हैं। इनमें एक ज्योत तो जो मंदिर की है 40 साल से चल रही है । वहीं एक अन्य जो एक श्रद्धालु की 30 साल से चल रही है वहीं दो अन्य ज्योत भी वर्षों से जल रही हैं। इसी तरह देवी के अन्य मंदिरों में भी ज्योत जलाई गई।

सभी देवी मंदिरों में लटके ताले
ऐसा पहली बार हो रहा है कि नवरात्र में शहर के लगभग सभी देवी मंदिरों में ताले लटके हुए हैं और श्रद्धालु जल तक माता को नहीं चढ़ा पा रहे हैं पूजन करना तो दूर की बात है। हालांकि कुछ देवी मंदिरों में दूर से ही माता के दर्शनों के इंतजाम किए गए हैं। कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने कई माता मंदिरों के पुजारियों ने मंदिर में भीड़ एकत्रित नहीं होने देने और मंदिरों के मुख्य द्वार पर ताले लगाने का निर्णय लिया है। मंदिर में सिर्फ पंडित, पुजारी ही माता का पूजन कर रहे हैं। अन्य बाहरी लोगों का प्रवेश पूरी तरह निषेद्ध है। जिसके चलते श्रद्धालु अपने-अपने घरों में ही माता का पूजन कर भजन-कीतन में लगे हुए हैं।

Anil kumar soni Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned