scriptविदिशा नगर पालिका को मिला ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाण-पत्र | 5 star odf double plus certificate to vidisha nagar palika | Patrika News

विदिशा नगर पालिका को मिला ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाण-पत्र

locationविदिशाPublished: Dec 08, 2019 09:50:06 am

घरों से कचरा लेने के साथ ही लोगों को जागरुक भी करें-सीएमओ

विदिशा नगर पालिका को मिला ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाण-पत्र

विदिशा नगर पालिका को मिला ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाण-पत्र

विदिशा@भूपेंद्र मालवीय की रिपोर्ट…

स्वच्छ भारत मिशन के तहत नपा द्वारा किए जा रहे प्रयासों नपा को ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है। इस संबंध में प्रमुख सचिव नगरीय विकास ने सीएमओ को पत्र लिखकर बधाई दी है एवं निकाय को 5 स्टार के प्रमाणीकरण के लिए निरंतर प्रयास करने को कहा है।
सीएमओ सुधीरसिंह ने यह जानकारी नपा सभाकक्ष में आयोजित स्वच्छता कार्य में घर-घर से कचरा एकत्रित करने वाले वाहन चालकों, परिचालकों व कर्मचारियों की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 20-20 में नपा को उच्च पायदान पर ले जाना है।
इसके लिए उन्होंने इस कार्य को और बेहतर तरीके से और पूरी गंभीरता से करने को कहा। उन्होंने डोर-टू-डोर कचरा वाहनों के चालक, परिचालकों को घरों से कचरा लाते समय लोगों को गीला एवं सूखा कचरा अलग-अलग रखने के लिए जागरुक करने को कहा।
उन्होंने निर्देशित किया कि जब भी घरों से कचरा लेने पहुंचे तो ध्यान रखें कोई घर छूटे नहीं इसके लिए अगर वार्डों में दो-तीन बार भी वाहन लेकर जाना पड़े तो जरूर जाएं इसमें लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। सीएमओ ने इस दौरान जानकारी दी कि इस कार्य में एनजीओ की भी मदद ली जा रही है।
उन्होंने बताया कि घर-घर से कचरा लेने के दौरान लोगों की जागरुकता करने के लिए एनजीओ के कार्यकर्ता भी हर वार्ड में जाएंगे और लोगों को स्वछता के लिए प्रेरित करेंगे। बैठक में मौजूद एनजीओ संयोजक समता पाठक ने बताया कि शहर के सभी वार्डो में संस्था का एक-एक प्र्रेरक रहेगा।
यह यह प्रेरक कचरा वाहन के साथ वार्डों में घर-घर पहुंचेगे एवं लोगों को गीला कचरा व सूखा कचरा अलग-अलग डिब्बे या डस्टबिन में रखने एवं कचरे से खाद बनाने के तरीके भी बताएंगे। इस खाद का उपयोग लोग अपने घरों में रखे गमलों व पेड़ पौधों में कर सकेंगे। इसके लिए हर वार्ड का पूरा रूट प्लान तैयार किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो