script5 हजार 197 हेक्टेयर भूमि होगी सिंचित | 5 thousand 197 hectares of land will be irrigated | Patrika News

5 हजार 197 हेक्टेयर भूमि होगी सिंचित

locationविदिशाPublished: Jul 13, 2018 01:53:41 pm

हजारों किसान होंगे लाभांवित, नहर परियोजना से 1800 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। परियोजना की लागत 7 करोड़ 50 लाख रुपए है एवं नहर की लंबाई नौ किमी किलोमीटर है। इस अवसर पर राज्यमंत्री मीणा ने निपानिया नहर परियोजना का भी लोकार्पण किया इस योजना की लागत 6 करोड़ रुपए है।

सिंचाई सुविधा के लिए सहायता राशि में वृद्धि

सिंचाई सुविधा के लिए सहायता राशि में वृद्धि

विदिशा/नटेरन. वन राज्यमंत्री सूर्यप्रकाश मीणा ने शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र में संजय सागर और सगड़ बांध से निकलने वाली नागौर एवं निपानिया नहर परियोजना सहित 23 करोड़ की लागत की तीन सिंचाई परियोजनाओं का लोकार्पण किया। जिससे हजारों किसान लाभांवित होंगे। हजारों किसान होंगे लाभांवित, नहर परियोजना से 1800 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। परियोजना की लागत 7 करोड़ 50 लाख रुपए है एवं नहर की लंबाई नौ किमी किलोमीटर है। इस अवसर पर राज्यमंत्री मीणा ने निपानिया नहर परियोजना का भी लोकार्पण किया इस योजना की लागत 6 करोड़ रुपए है।
नागौर नहर परियोजना से 1800 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। परियोजना की लागत 7 करोड़ 50 लाख रुपए है एवं नहर की लंबाई नौ किमी किलोमीटर है। इस अवसर पर राज्यमंत्री मीणा ने निपानिया नहर परियोजना का भी लोकार्पण किया इस योजना की लागत 6 करोड़ रुपए है। इस योजना से चौदह सौ हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। वहीं ग्राम बलरामपुर पहुंचकर राज्यमंत्री मीणा ने बलरामपुर नहर परियोजना का भी लोकापर्ण किया। इस योजना की कुल लागत लगभग 9 करोड़ रुपए है एवं इस नहर की लंबाई 25 किलोमीटर रखी गई है। शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र के लगभग 10 गांव के किसान इसका लाभ ले सकेंगे। इस परियोजना से किसानों की 1997 हेक्टेयर कृषि भूमि सिंचित होगी।
पौधारोपण भी किया
ग्राम पंचायत नागौर के पंचायत भवन परिसर में राज्य मंत्री मीणा ने पौधारोपण भी किया। इस दौरान बलरामपुर में ग्रामीणों ने पुलिया निर्माण की मांग की। जिसके निर्माण के लिए मीणा ने नटेरन सीईओ को निर्देशित किया।
80 प्रतिशत जमीन को सिंचाई सुविधा
इस दौरान राज्यमंत्री मीणा ने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र की कृषि योग्य भूमि की 80 प्रतिशत जमीन को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने का काम भाजपा की सरकार और प्रदेश के मुखिया शिवराजसिंह चौहान ने किया है। उन्होंने कहा कि उनका पूरा प्रयास है कि आने वाले समय में शेष 20 बची हुई कृषि भूमि को भी सिंचाई की व्यवस्था शीघ्र उपलब्ध कराई जाए।
हर वर्ग के लिए बनाई योजनाएं
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने मप्र गांव, गरीब और किसान सहित लगभग हर वर्ग के लिए कई जनहितेषी योजनाएं बनाई हैं। मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के माध्यम से मध्यम वर्गीय परिवारों को भी बिजली के बिलों से निजात मिलेगी और उनके बच्चों की शिक्षा की भी संपूर्ण व्यवस्था भाजपा सरकार ने इस योजना के माध्यम से की है। इस दौरान प्रमुख रूप से नटेरन मंडल अध्यक्ष बहादुर सिंह दांगी, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी शैलेंद्र सिंह ठाकुर, मंडल महामंत्री संग्राम सिंह रघुवंशी, विधायक प्रतिनिधि अरुण रघुवंशी, कमलेश मेहर, भागीरथ सिंह रघुवंशी, दातार सिंह राजपूत, अखिलेश चौकसे, नंदकिशोर चौकसे, चैनसिंह रघुवंशी, संजय चौकसे, मुकेश मीणा, मोकम सिंह रघुवंशी, धर्मेंद्र यादव, अमित रघुवंशी, सचिन तिवारी सहित नटेरन एसडीएम, सीईओ सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधी और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो