scriptभीलों के हमले में 5 वनकर्मी घायल, 20 राउंड फायर | 5 villagers injured in the attack of Bhils, 20 round fire | Patrika News

भीलों के हमले में 5 वनकर्मी घायल, 20 राउंड फायर

locationविदिशाPublished: Aug 17, 2018 08:33:30 am

Submitted by:

Bhupendra malviya

लटेरी में पेड़ों की कटाई रोकने गए वनकर्मी जान बचाकर भागे, वन अमले को सूचना मिली और रेंजर बीएस समर के नेतृत्व में करीब 20 वनकर्मी बंदूकों के साथ मौके पर जा पहुंचे। दोपहर करीब 3.40 बजे यहां करीब 20-22 भीलों द्वारा पेड़ों की कटाई की जा रही थी, घेराबंदी का प्रयास किया गया और भीलों को चेतावनी दी गई। भील नहीं माने और उन्होंने वन कर्मियों पर गोफन से हमला शुरू कर दिया। जवाब में वनकर्मियों ने भी फायर शुरू किए।

baran

वनकर्मियों पर लाठियों से हमला

विदिशा/लटेरी. भीलों द्वारा जंगल काटे जाने की सूचना मिलने पर रेंजर अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और घेराबंदी का प्रयास किया। इससे भड़के करीब दो दर्जन भीलों ने गोफन से पत्थर फेंकते हुए वनकर्मियों पर हमला बोल दिया। जवाब में वन अमले ने करीब 20 राउंड फायर किए। लेकिन जब भीलों के पत्थरों से वनकर्मियों के खून की धार बह निकली तो वन अमला भाग खड़ा हुआ।

घटना लटेरी के उत्तर रेंज क्षेत्र में चमरा कुंडल पी-417 क्षेत्र में बलार की बाड़ी की है। यह क्षेत्र गुना जिले की सीमा से लगा हुआ है। यहां भील अक्सर जंगल में घुसकर लकडिय़ां काटते हैं। गुरुवार की दोपहर भी यही हुआ। वन अमले को सूचना मिली और रेंजर बीएस समर के नेतृत्व में करीब 20 वनकर्मी बंदूकों के साथ मौके पर जा पहुंचे।

दोपहर करीब 3.40 बजे यहां करीब 20-22 भीलों द्वारा पेड़ों की कटाई की जा रही थी, घेराबंदी का प्रयास किया गया और भीलों को चेतावनी दी गई। भील नहीं माने और उन्होंने वन कर्मियों पर गोफन से हमला शुरू कर दिया। जवाब में वनकर्मियों ने भी फायर शुरू किए। लेकिन 20 राउंड हवाई फायर के बावजूद भीलों का पथराव जारी रहा। इस पथराव में वनकर्मी मनोज मिश्रा के चेहरे पर गंभीर चोट आई और खून बह निकला। इसके अलावा वनकर्मी मांगीलाल और नबलसिंह सहित चार वनकर्मियों को चोट आई।

यह देख वनकर्मी अपने बचाव में आ गए और अपने घायल साथियों को लेकर भाग खड़े हुए। रेंजर बीएल समर के मुताबिक जब हमला हुआ तो भीलों और वन अमले में बीच 20-25 मीटर की दूरी थी, दोनों आमने-सामने थे। घायलों को लटेरी अस्पताल ले जाया गया, जहां से मनोज मिश्रा की गंभीर हालत देखकर उसे भोपाल रेफर किया गया। बाद में थाने में नेपाल और धीरप भील सहित करीब 20-22 भीलों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई।


-गुना जिले की सीमा से लगे गांवों के भील अक्सर जंगल में घुसकर पेड़ काटते हैं। ऐसी ही सूचना पर आज वनअमले ने घेराबंदी की थी, लेकिन भीलों ने गोफन से पथराव कर हमारे टीम को घायल कर दिया। हमारी टीम ने 20 राउंड फायर भी किए थे, लेकिन वे जानते हैं कि ये हवाई फायर ही करेंगे, गोली मार नहीं सकते। पुलिस में दो नामजद सहित 22 लोगों पर एफआइआर कराई है। -एनके शर्मा, एसडीओ (वन)लटेरी-सिरोंज

-हमारे और भीलों के बीच 20-25 मीटर का फांसला था। हमारी चेतावनी पर उन्होंने गोफन से पत्थर फेंकना शुरू कर दिए, जिससे हमारे 4-5 लोग घायल हुए हैं। एक गार्ड गंभीर रूप से घायल हुआ है। घायलों को बचाने के प्रयास में हमें भीलों को वहीं छोड़कर भागना पड़ा। -बीएल समर, रेंजर उत्तर लटेरी

 

ट्रेंडिंग वीडियो