scriptजिले के 52 हाईस्कूल के शिक्षकों को मिलेंगे नोटिस, रुक सकती वेतनवृद्धि | 52 high school teachers of the district will get notice, increment may | Patrika News

जिले के 52 हाईस्कूल के शिक्षकों को मिलेंगे नोटिस, रुक सकती वेतनवृद्धि

locationविदिशाPublished: May 17, 2022 12:52:30 am

Submitted by:

Bhupendra malviya

लोक शिक्षण संचालनालय ने बुलवाई परीक्षा परिणाम में कमजोर हाईस्कूलों की जानकारी

जिले के 52 हाईस्कूल के शिक्षकों को मिलेंगे नोटिस, रुक सकती वेतनवृद्धि

जिले के 52 हाईस्कूल के शिक्षकों को मिलेंगे नोटिस, रुक सकती वेतनवृद्धि

विदिशा। जिले में हाई एवं हायर सेकेंड्री स्कूलों का परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से कम देने वाले स्कूलों की सूची लोक शिक्षण संचालनालय ने बुलवाई है। जिले में यह िस्थति 52 हाई स्कूलों में बनी है। वहीं एक हायर सेकेंड्री स्कूल भी कमजोर रिजल्ट देने में शामिल रहा। यह सूची भोपाल लोक शिक्षण संचालनालय को भेजी गई है। जिला शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कमजोर रिजल्ट के लिए स्कूलों को नोटिस दिए जाएंगे और कारण संतोषजनक नहीं पाए जाने पर शिक्षकों की वेतन वृद्धि रोकने की कार्रवाई हो सकती है।
मालूम हो कि इस वर्ष जिले में जिले में कक्षा 10 वीं का परीक्षा परिणाम 51.45 प्रतिशत रहा जबकि पिछले वर्ष का कारोना काल 2021छोड़ दें तो इससे पूर्व के वर्षों में 2020 में 65.31 एवं इससे पूर्व 2019 में 63.74 प्रतिशत रहा था। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस वर्ष आए रिजल्ट की समीक्षा वर्ष 2020 के परीक्षा परिणाम से की जा रही है। इसलिए तीन वर्ष के परीक्षा परिणाम बुलवाए गए हैं और इनकी समीक्षा केे बाद कमजोर रिजल्ट के कारणों को जाना जाएगा। संबंधित स्कूलों को नोटिस जारी होंगे और कारण संतोषजनक नहीं होने पर शिक्षकों पर कार्रवाई की गाज गिर सकती है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पूर्व में भी खराब परीक्षा परिणाम देने पर शिक्षकों की वेतन वृद्धि रोकने जैसी कार्रवाई हो चुकी है।
———————

कई स्कूलों ने 6 से 10 प्रतिशत तक दिए रिजल्ट
जिले में तैयार हुई 52 स्कूलों की सूची में कई स्कूल ऐसे आए जो 6 से 10 प्रतिशत ही रिजल्ट दे पाए हैं। बासौदा के शासकीय हाई स्कूल का रिजल्ट 6.67 होना सामने आया तो वहीं ग्यारसपुर के शासकीय हाईस्कूल मुंगवारा का रिजल्ट 7.69 रहा है। इसी तरह सिरोंज के हाईस्कूल इकलोद 9.38 एवं सिरोंज के ही हाईस्कूल चितावर ने 10.42 प्रतिशत रिजल्ट दिया है। शेष अन्य स्कूल भी 30 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम देने वाले रहे।

—————————
कमजोर परीक्षा परिणाम में सर्वाधिक स्कूल बासौदा के
जिला शिक्षा कार्यालय में ब्लॉक वार आई स्कूलों की जानकारी में कमजोर परीक्षा परिणाम में सर्वाधिक 11 हाईस्कूल बासौदा के रहे। जबकि सबसे कम संख्या ग्यारपुर ब्लक के स्कूलों की आई। इस ब्लाक में सिर्फ 2 स्कूल ही 30 प्रतिशत से कम रिजल्ट देने वाले रहे। जबकि नटेरन, लटेरी, विदिशा, सिरोंज कुरवाई में भी कई स्कूल कमजोर रिजल्ट देने वाले रहे। इनमें विदिशा ब्लाक के हाइ स्कूल देहरी, माधवगंज क्रमांक-1, खमतला, माधवगंज क्रमांक-2, खमतला, सोठिया, ठर्र, खेरुआहाट, इमलिया हाईस्कूल शामिल है।
——————–

कम परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों की ब्लॉक वार संख्या
लटेरी-10

ग्यारसपुर-2,

नटेरन -7

बासौदा-11

विदिशा-8

सिरोंज-9

कुरवाई-5-

———————————————

कोरोना को यह मान रहे कारण

इधर शिक्षा विभाग के कर्मचारी व शिक्षक इस कम परीक्षा परिणाम के लिए कोराना को मुख्य कारण मान रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि कोरोना के कारण अध्ययन कार्य बाधित रहा। स्कूल बिलंब से खुल पाए, कइ माह 50 प्रतिशत छात्रसंख्या के मान से कक्षाएं लगी। इस तरह के कुछ अन्य कारण रहे जिससे परीक्षा परिणाम प्रभावित हुआ।

———————-
वर्जन
कम परीक्षा परिणाम देने वाले स्कूलों के संबंध में जानकारी भोपाल भेजने के निर्देश आए थे। 30 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम देने वालें स्कूलों की जानकारी मांगी गई थी जो भेजी जा चुकी है। कार्रवाई के तहत नोटिस देकर कारण पूछा जाता है और संतोषजनक कारण न होने पर वेतनवृद्धि रोकने की कार्रवाई होती है।
-अतुल मोदगिल, जिला शिक्षा अधिकारी

——————————————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो