scriptकालीदास बांध में 8 दिन का पानी शेष, नपा ने मांगा हलाली से पानी | 8 days of water remaining in the Kalidas dam, Napa asked for water fro | Patrika News
विदिशा

कालीदास बांध में 8 दिन का पानी शेष, नपा ने मांगा हलाली से पानी

जलसंकट: मई माह में भी लेना पड़ेगा फिर से पानी

विदिशाMar 20, 2019 / 10:56 pm

Krishna singh

patrika news

water problam

विदिशा. शहर में गर्मी बढऩे के साथ ही अब पानी का संकट गहराने लगा है। शहर की जलापूर्ति करने वाला कालीदास बांध में अब सिर्फ आठ दिन का ही पानी शेष रह गया है। जल सप्लाई में समस्या न आए इसके लिए नपा ने हलाली बांध से पानी मांगने पत्र लिखा है।
मालूम हो कि बेतवा नदी में कम पानी रह गया और कई जगह बेतवा मैदान में बदल चुकी है। बेस नदी भी ऐसी ही हालत में है। शहर में अन्य जलस्रोत भी सूखने से गर्मी में पानी की डिमांड बढ़ जाती है। ऐसे में हलाली बांध ही शहर की प्यास बुझाने का विकल्प है। हर वर्ष गर्मी में इस बांध से पानी लेने की नौबत बन रही। नपा से मिली जानकारी के अनुसार हलाली को पानी उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिख दिया गया है। इस माह के बाद मई माह में भी बांध से पानी लेने की नौबत बनेगी।
20 एमसीएफटी पानी मांगा
नपा में जल प्रभारी वायएस भदौरिया ने बताया कि हलाली से 20 एमसीएफटी पानी मांगा है। मार्चके अंत तक यह पानी मिल जाएगा। इसके बाद मई माह में भी इतने ही पानी की जरूरत पड़ेगी। इससे गर्मी के दिनों की पूर्ति कर ली जाएगी।
छह नए टैंकर हो रहे तैयार
गर्मी में जल सप्लाई के लिए 6 नए टैंकर तैयार कराए जा रहे हैं। टैंकरों से जलप्रदाय व्यवस्था के प्रभारी हरीश सोनी ने बताया कि दो-तीन दिन में यह टैंकर तैयार हो जाएंगे। टैंकर से जल सप्लाई के लिए दो बार टैंडर होने के बाद अब तीसरी बार टैंडर लगाए गए हैं।
बस्तियों में पहुंचने लगे टैंकर
इ धर शहर की कई बस्तियों में टैंकरों से पानी की डिमांड बढऩे लगी है। टीलाखेड़ी क्षेत्र में 8 टैंकर, करैयाखेड़ा मार्ग पर 2 टैंकर, अहमदपुर मार्ग पर 2 टैंकर, रायपुरा बस्ती में 2 टैंकर कपूर गार्डन के पास बस्ती में 2 टैंकर, पूरनपुरा गली गली नंबर-5 में 1 टैंकर इस तरह 15 से 20 टैंकर पानी विभिन्न बस्तियों में पहुंचने लगा है। नपा कर्मचारियों का कहना है कि गर्मी में यह संख्या 100 टैंकर तक पहुंच जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो