script

90 डॉक्टर, नर्स एक भी नहीं, कैसे शुरू हो पाए कॉलेज का हास्पिटल

locationविदिशाPublished: Jan 22, 2021 09:47:26 pm

Submitted by:

govind saxena

90 डॉक्टर, नर्स एक भी नहीं, कैसे शुरू हो पाए कॉलेज का हास्पिटल

90 डॉक्टर, नर्स एक भी नहीं, कैसे शुरू हो पाए कॉलेज का हास्पिटल

90 डॉक्टर, नर्स एक भी नहीं, कैसे शुरू हो पाए कॉलेज का हास्पिटल

विदिशा. नगर में सरकारी मेडिकल कॉलेज को खुले दो वर्ष पूरे हो गए, यहां 90 डॉक्टर भी आ गए, कक्षाएं शुरू हो गर्ईं। लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद मेडिकल कॉलेज का चिकित्सालय शुरू नहीं हो पा रहा है। कारण साफ है, न बजट है और न पैरामेडिकल स्टॉफ। चिकित्सक पर्याप्त हैं, लेकिन नर्स या कंपाउंडर एक भी नहीं। जो 48 नर्स अभी पदस्थ हैं, उनसे सिर्फ कोरोना मरीजों के लिए सेवाएं ली जा सकती हैं। ऐसे में कॉलेज का हास्पिटल अभी दूर की कौड़ी है।
शासकीय अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा महाविद्यालय 2018 में शुरू हुआ था, इसे मेडिकल के तृतीय वर्ष तक की मान्यता भी मिल चुकी है, लेकिन यहां का चिकित्सालय शुरू नहीं हो पाया है। मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक जिला अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। ऑपरेशन और गंभीर मरीजों के भर्ती करने के इंतजाम तो हैं ही नहीं हैं, अभी तो यहां ओपीडी भी सिर्फ चार विभागों की ही शुरू हो पाई है। उपकरण पर्याप्त आ चुके हैं, लेकिन संचालित करने वाला कोई नहीं।
केवल चार ओपीडी ही चालू
मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ सुनील नंदीश्वर ने बताया कि कॉलेज के हास्पिटल में पैरामेडिकल और नर्सिंग स्टॉफ के न होने से अभी केवल इएनटी, नेत्र, चर्मरोग और मनोरोग विभाग की ओपीडी ही चालू हो सकी है। अभी हास्पिटल में मरीजों को भर्ती करने अथवा उनके ऑपरेशन करने या सभी विभागों की ओपीडी चालू करना संभव नहीं हो पा रहा है।
नया बैच 1 फरवरी से शुरू होगा
मेडिकल कॉलेज में पहले बैच में 150 विद्यार्थी थे। दूसरे बैच में 180 और अब तीसरे बैच भी 180 विद्यार्थियों का बना है। कॉलेज में कक्षाएं चल रही हैं, विद्यार्थी क्लासरूम में आ रहे हैं। 2021-22 के लिए नया बैच 1 फरवरी से शुरू करने की तैयारी है।
कॉलेज में अब पैरामेडिकल कोर्स शुरू
शासकीय अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा महाविद्यालय में अब पैरामेडिकल कोर्स शुरू किए जा रहे हैं, इससे जिले समेत पूरे प्रदेश के युवाओं को रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण मिलेगा और उन्हें नौकरी के भी अवसर मिलेंगे। इस महाविद्यालय में लैब टेक्नीशियन, रेडियोग्राफर और ऑपरेशन थिएटर टेक्नीशियन के कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। हर कोर्स में 20-20 सीटें आबंटित की गई हैं। महाविद्यालय से 30 जनवरी तक इन कोर्स के लिए फार्म लिए जा सकते हैं, जो पूरी तरह भरकर 1 से 6 फरवरी के बीच जमा करना होंगे। प्राप्त आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची बनेगी और फिर काउंसलिंग के जरिए मेरिट आधार पर कोर्स के लिए प्रवेश दिया जाएगा। इसमें 12 वीं पास युवा भी आवेदन कर सकते हैं।


बजट, नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टॉफ की कमी के कारण मेडिकल कॉलेज का हास्पिटल शुरू नहीं हो पा रहा है। नर्सों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। हमारे पास चिकित्सक तो हैं, लेकिन नर्सिंग स्टॉफ नहीं है। स्टॉफ मिलते ही कॉलेज का अपना हास्पिटल भी शुरू हो सकेगा।
-डॉ सुनील नंदीश्वर, डीन शासकीय मेडिकल कॉलेज विदिशा

ट्रेंडिंग वीडियो