अब पेयजल की व्यवस्था के लिए नया फिल्टर प्लांट व तीन नई टंकियां बनेंगी

अब पेयजल की व्यवस्था के लिए नया फिल्टर प्लांट व तीन नई टंकियां बनेंगी

Manoj vishwakarma | Publish: May, 18 2018 01:35:32 PM (IST) Vidisha, Madhya Pradesh, India

नगरपालिका अब पेयजल के लिए नया फिल्टर प्लांट बनाने की बना रही योजना

विदिशा. नगरपालिका इस समय पेयजल व्यवस्था पर ध्यान दे रही है। वह विदिशा शहर के अलावा आसपास गांव तक पानी पहुंचाने की तैयारी में है। इसके लिए एक और नया फिल्टर प्लांट और तीन नईटंकियां नगरपालिका बनवा रही है। नपा कार्यालय के मुताबिक यह सारी मेहनत आगामी समय में नपा को नगर निगम का दर्जा दिलाए जाने के लिए हो रही है।

 

नपा से मिली जानकारी के मुताबिक शहर की पेयजल व्यवस्था के लिए 1975 में फिल्टर प्लांट बना था, यह प्लांट 60 से 70 हजार की आबादी के लिए था, लेकिन आबादी बढऩे और फिल्टर प्लांट की जरूरतों को देखते हुए जल आवर्धन योजना में इसी प्लांट के पास दूसरा फिल्टर प्लांट बनवाना पड़ा। अब नपा शहर की आबादी को 2 लाख 75 हजार तक पहुंचना मान रही। ऐसे में नपा आगामी 30 वर्ष की पेयजल योजना के अलावा नगर निगम का दर्जा लेने की भी तैयारी कर रही है।

यहां बनेंगी टंकियां

नपा के मुताबिक शहर में तीन नईटंकियां भी बनाईजाना तय हुआ है यह टंकियां टीलाखेड़ी, मिर्जापुर एवं ढोलखेड़ी में बनाई जाएगी। इन टंकियों के टैंडर भी हो चुके हैं। इन टंकियों के निर्माण से शहर के अलावा समीपी गांव मिर्जापुर, बराखेड़ा, मूंडरा, कुआखेड़ी, डाबर, पठारी हवेली, गुरारिया, सुनपुरा, बेस, माधवपुरा, अमाछार आदि कईगांव लाभान्वित हो सकेंगे।

सौराई पर नया फिल्टर प्लांट

नगरपालिका अब पेयजल के लिए नया फिल्टर प्लांट बनाने की योजना बना रही। यह प्लांट सौराईमें बनाया जाना तय हुआ है। इसके पीछे कारण यह बताया गया कि पूर्वके दोनों प्लांट शहर के एक ही हिस्से में है जबकि शहर में रेल लाइन पार के हिस्से में एक भी फिल्टर प्लांट नहीं होने से इस प्लांट के लिए सौराईके स्थान को उपयुक्त माना गया। नपा से मिली जानकारी के मुताबिक इसके लिए स्थान देखा जा चुका और इसके बनने से खासकर शहर में रेल लाइन पार की आबादी को दोनों समय पर्याप्त पानी दे पाना संभव हो सकेगा। वहीं आसपास के गांव में भी पेयजल व्यवस्था की जा सकेगी।

इनका कहना है

विदिशा को नगर निगम बनाने की पूरी तैयारी। इस बात को ध्यान में रखते हुए शहर में विकास कार्य किए जा रहे है। इससे जुडऩे वाली पंचायतों की एनओसी भी मिल चुकी है।

मुकेश टंडन, नपाध्यक्ष, विदिशा

Ad Block is Banned