एक्शन में प्रशासन, रामलीला तिराहा भी अतिक्रमण मुक्त

अब पीतलमिल की प्याऊ को हटाने की तैयारी

By: govind saxena

Published: 17 Feb 2021, 09:01 PM IST

विदिशा. नगर को व्यवस्थित और अतिक्रमण मुक्त करने के लिए इन दिनों प्रशासन एक्शन में है। न राजनैतिक दबाव और न ही किसी की रोका टोकी। मुख्य चौराहों और वर्षों से अतिक्रमण में दबे नालों, सड़कों और फुटपाथ को मुक्त कराकर नगर के सौंदर्यीकरण की दिशा में बुधवार को भी सुबह से अभियान चला। पहले पीतलमिल पर सड़क चौड़ीकरण के लिए मार्किंग हुई और फिर रामलीला तिराहे को अतिक्रमण मुक्त किया गया। तिराहे पर कार्रवाई के दौरान भारी हड़कंप सा मचा, तीन दिन पहले ऐलान के बावजूद ऐनवक्त तक जिन लोगों ने अतिक्रमण नहीं हटाया था, उसे प्रशासन ने जेसीबी से सख्ती से हटवाया। इस दौरान चौराहे पर भारी भीड़ जमा हो गई और पुलिस तथा अतिक्रमण विरोधी दस्ते को लोगों को हड़काकर दूर करना पड़ा।


तीन दिन पहले कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने रामलीला तिराहे का निरीक्षण कर यहां से अतिक्रमण हटाने और चौराहे को व्यवस्थित तथा सड़क को चौड़ा करने के निर्देश दिए थे। कई जगह तो खुद कलेक्टर ने नगरपालिका के अमले को अतिक्रमण चिन्हित कर उसे हटाने को कहा था। इस पर नपा के अतिक्रमण विरोधी दस्ते के प्रभारी अशोक राय ने क्षेत्र में ऐलान कराकर लोगों से अपने अतिक्रमण खुद हटा लेने को कहा था। ऐसा न करने पर नपा द्वारा सख्ती से अतिक्रमण हटाने की चेतावनी भी दी थी। लेकिन तीन दिन में अधिकांश लोगों ने इस बारे में कोई पहल नहीं की। बुधवार को दोपहर बाद तहसीलदार सरोज अग्निवंशी नगरपालिका और राजस्व के अमले तथा पुलिस बल के साथ रामलीला तिराहे पहुंचीं और सख्ती से अतिक्रमण हटवाना शुरू किया। इस कार्रवाई से तिराहे पर खलबली मच गई। लोग खुद ही अपने सामान को सुरक्षित करने के लिए अतिक्रमण हटाने में जुट गए। तिराहे पर भारी भीड़ जमा हो गई। जो नहीं हटा पाए उनके अतिक्रमण पर नपा की जेसीबी ने काम किया और दीवारें, शेेड, टीनें, लोहे के पिलर, एंगल, 10-10 फीट तक सड़क पर बन आए चबूतरे तोड़ दिए गए। इस दौरान बहुत से लोग वीडियो बनाते तो कुछ लाइव करते नजर आए। अतिक्रमण हटाते समय यातायात जारी रहा, ऐसे में कुछ अनहोनी न हो, इसलिए नगरपालिका, राजस्व और पुलिस का अमला हाथ में डंडा लेकर लोगों को हड़काते और दूर भगाते रहे। पहले तिराहे से कब्रस्तान की ओर का रास्ता साफ हुआ और फिर पं. विश्वनाथ शास्त्री की प्रतिमा से नदी रोड तक के अतिक्रमण को हटाया गया। इस दौरान तिराहे पर भारी अफरातफरी रही।

41 लाख से होगा सड़क चौड़ीकरण
नगरपालिका के सहायक यंत्री वायएस भदौरिया ने बताया कि कब्रस्तान से तिराहे तक और तिराहे से सिलौरिया धर्मशाला के पास तक करीब 195 मीटर सड़क का चौड़ीकरण किया जाना है, यह सड़क करीब 41 लाख रूपए की लागत से चौड़ी होगी। अतिक्रमण हटाने के साथ ही यह काम शुरू कर दिया जाएगा, जिससे तिराहे पर काफी चौड़ी और सुविधाजनक जगह दिखने लगेगी।

govind saxena Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned