admission news : प्रवेश के अंतिम दिन सर्वर ने किया परेशान

admission news : प्रवेश के अंतिम दिन सर्वर ने किया परेशान

Anil Kumar Soni | Publish: Jul, 02 2019 12:43:16 PM (IST) Vidisha, Vidisha, Madhya Pradesh, India

स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश के लिए दिनभर सत्यापन कराते रहे विद्यार्थी

विदिशा। स्नातक कक्षाओं में UG's admission and PG आवंटित कॉलेज में प्रवेश का सोमवार को अंतिम दिन होने के कारण शासकीय और निजी कॉलेज में दिनभर विद्यार्थियों की भीड़ रही। लेकिन कई कॉलेज में सर्वर की समस्या के कारण विद्यार्थियों को लिंक इनीशिएट करवाने और प्रवेश प्रक्रिया के दौरान परेशान होना पड़ा। वहीं स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश के लिए सत्यापन का भी सोमवार को अंतिम दिन होने के कारण शासकीय कॉलेजों में छात्र-छात्राओं की भीड़ रही।

डेढ़ घंटे तक इंतजार करना पड़ा

स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए आवंटित कॉलेज में प्रवेश के लिए सुबह नौ बजे से ही विद्यार्थी पहुंचने लगे थे। लेकिन कुछ कॉलेज में सर्वर समस्या के कारण ओटीपी के लिए विद्यार्थियों को एक से डेढ़ घंटे तक इंतजार करना पड़ा। वहीं किसी की ओटीपी जल्द आ गई, तो लिंक इनीशिएट नहीं हो पा रही थी। जिसकी दोनों प्रक्रियाएं हो गईं, तो एमपी ऑनलाइन पर फीस जमा करने जाने पर सर्वर के कारण ऑनलाइन फीस जमा होने में दिक्कत आ रही थी।

 

इस प्रकार प्रवेश के लिए दिनभर विद्यार्थी परेशान होते रहे और बड़ी मशक्कत के बाद जैसे-तैसे प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण हो सकी। शासकीय गल्र्स कॉलेज, शासकीय नवीन कॉलेज, वात्सल्य कॉलेज, एसएसएल जैन कॉलेज सहित शहरभर के कॉलेजों में सोमवार को विद्यार्थियों की खासी भीड़ देखने को मिली।

सत्यापन कराने लगीं कतारें
स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश का अंतिम दिन होने के कारण शासकीय गल्र्स कॉलेज और नवीन कॉलेज में सत्यापन कराने छात्र-छात्राओं की कतारें देखने को मिलीं। शाम सात बजे तक सत्यापन कार्य चला। वहीं सत्यापन करा चुके विद्यार्थियों के लिए सीट अलाटमेंट आठ जुलाई को होगा। इसके बाद नौ से 11 जुलाई तक लिंक इनीशिएट करवाकर ऑनलाइन फीस जमा करने की प्रक्रिया चलेगी।

द्वितीय चरण चार से
प्रवेश प्रक्रिया के प्रथम चरण में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश से वंचित रह गए विद्यार्थियों के लिए दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया चार जुलाई से शुरु हो रही है। अपंजीकृत आवेदक चार से सात जुलाई तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। वहीं दस्तावेजों का सत्यापन चार से आठ जुलाई तक चलेगा। 15 जुलाई को सीट आवंटन होगा। इसी प्रकार स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश का द्वितीय चरण 13 जुलाई से शुरु होगा। ऑनलाइन पंजीयन 13 से 16 जुलाई तक होंगे और सत्यापन 13 से 17 जुलाई तक होगा। 23 जुलाई को सीटों का आवंटन होगा। कॉलेज आवंटित होने के बाद 24 से 26 जुलाई तक ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनीशिएट कराने के बाद आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क जमा करना होगा।

अंतिम मौका सीएलसी राउंड में
प्रवेश के दोनों चरणों में प्रवेश से वंचित रह गए अभ्यर्थियों के लिए अंतिम चरण सीएलसी राउंड रहेगा। स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन 22 जुलाई से 26 जुलाई तक होगा। जबकि दस्तावेजों का सत्यापन 22 से 27 जुलाई तक होगा। 31 जुलाई को कॉलेज द्वारा प्रवेश सूची जारी की जाएगी। इसी प्रकार स्नातकोत्तर कक्षाओं में सीएलसी राउंड के तहत ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया 29 जुलाई से एक अगस्त तक चलेगी।

 

दस्तावेजों के सत्यापन का कार्य 29 जुलाई से दो अगस्त तक चलेगा। छह अगस्त को कॉलेज द्वारा प्रवेश सूची जारी की जाएगी। छह अगस्त से आठ अगस्त तक आवेदकों द्वारा आवश्यक दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनीशिएट कराना एवं आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क का भुगतान किया जाएगा।

इनका कहना है
स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन और सत्यापन करा चुके विद्यार्थियों के लिए कॉलेज अलॉटमेंट आठ जुलाई को होंगे और नौ से 11 जुलाई तक लिंक इनीशिएट और ऑनलाइन फीस जमा होगी।
- नीता पांडे, प्रवेश प्रक्रिया, संयोजक, शासकीय गल्र्स कॉलेज, विदिश

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned