scriptअनाज मंडी में खूबसूरत उद्यान के बाद अब आम्रकुंज की तैयारी | After the beautiful garden in the grain market, now the preparation of | Patrika News

अनाज मंडी में खूबसूरत उद्यान के बाद अब आम्रकुंज की तैयारी

locationविदिशाPublished: Jun 25, 2022 09:53:56 pm

Submitted by:

Bhupendra malviya

कर्मचारियों के श्रमदान से तैयार हो रहा आम्रकुंज

अनाज मंडी में खूबसूरत उद्यान के बाद अब आम्रकुंज की तैयारी

अनाज मंडी में खूबसूरत उद्यान के बाद अब आम्रकुंज की तैयारी

विदिशा। मिर्जापुर अनाज मंडी में फूलाें व विभिन्न किस्मों के आकर्षक पौधों का उद्यान तैयार करने के बाद अब मंडी कर्मचारी मंडी में एक स्थान पर खाली पड़ी जमीन को आम्रकुंज के रूप में विकसित कर रही है। यहां पिछले तीन दिनों में कई तरह के आम की किस्मों के करीब 51 पौधे लगाए जा चुके हैं।

मालूम हो कि दो वर्ष पूर्व मंडी कार्यालय परिसर में कर्मचारियों ने श्रमदान कर उद्यान विकसित किया था। इसके बाद कार्यालय के समीप कुछ दूरी पर निर्माण कार्य में अनुपयोगी भूमि का उपयोग अब आम्रकुंज के निर्माण में किया जा रहा है। पिछले करीब एक सप्ताह से यहां मंडी कर्मचारी जमीन के समतलीकरण व जमीन को उपयोगी बनाने के कार्य में लगे रही तीन दिन से यहां आम पौधों का रोपण करना भी शुरू किया और यहां लक्ष्य अनुरूप 52 आम के पौधे लगाए जा चुके हैंं।
मंडी सचिव कमल बगवैया के मुताबिक यहां आम की किस्मों में चौसा, लंगड़ा, बादाम, बारहमासी, फजली, मिल्लका एवं माल्टा आम के पौधों का रोपण किया गया है। मंडी के निर्माण कार्य के दौरान यहां जमीन व मलबे में दबे तार एवं पत्थर के चीरे इकट्ठे कर इनकी तार फेंसिंग कर इन सभी पौधों को सुरक्षित किया गया है। इसके अलावा इस अमराई की सुरक्षा में तार फेंसिंग के बाहर भुगन बेलिया बेल के पाैधे लगाए जाएंगे।
आम्रकुंज का लाभ ले सकेंगे किसान व कर्मचारी

उन्होंने बताया कि किसानों के बैठने के लिए किसान हट पहले ही बनाए गए हैं लेकिन इस आम्रकुंज के प्राकृतिक सौंदर्य का लाभ भी किसान व मंडी कर्मचारी यहां बैठकर समय बिताने व भोजन करने आदि में ले सकेंगे। इन पौधों को छोटे आकार में रखा जाएगा जो छायादार भी होंगे और फल भी देंगे। यह पौधे तीन से चार वर्ष की उम्र के हैं इसलिए अगले वर्ष से इन पाैधों से फल मिल सकेंगे। उन्होंने बताया कि उद्यान की तरह ही यह आम्रकुंज भी कर्मचारियों के श्रमदान एवं पर्यावरण के प्रति कर्मचारियों में बढ़ी रुचि से हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो