scriptअहिरावण और नारांतक का भी वध, अब होगा रावण का अंत | Ahiravana and Narantak will also be killed, now Ravana will end | Patrika News

अहिरावण और नारांतक का भी वध, अब होगा रावण का अंत

locationविदिशाPublished: Jan 23, 2021 08:33:36 pm

Submitted by:

govind saxena

ऐतिहासिक रामलीला का 120 वां वर्ष

अहिरावण और नारांतक का भी वध, अब होगा रावण का अंत

अहिरावण और नारांतक का भी वध, अब होगा रावण का अंत

विदिशा. कोरोना काल में 12 दिन में पूरी होने वाली रामलीला में शनिवार को अहिरावण और नारांतक का वध हुआ। जबकि रविवार को राम-रावण का भीषण युद्ध, फिर रावण वध, आतिशबाजी और 31 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन होगा।
रामलीला मेला समिति के मानसेवी सचिव राजीव शर्मा ने बताया कि रामलीला के 120 वें वर्ष में प्रधानसंचालक पं. चंद्रकिशोर शास्त्री के मार्गदर्शन में रावण वध की लीला होगी। दोपहर 3 बजे से गणेश जी, मां शारदा के बाद महाकाली, महालक्ष्मी और महासरस्वती की प्रांगण परिक्रमा के साथ लीला दर्शन शुरू होगा। रामलीला मेले के संस्थापक प्रथम प्रधान संचालक पं. विश्वनाथ शास्त्री, द्वितीय प्रधान संचालक चंद्रशेखर शास्त्री और तृतीय संचालक चंद्रमौलि शास्त्री की शोभायात्रा निकाली जाएगी। सेना युद्ध, माया युद्ध के साथ राम-रावण के बीच भीषण युद्ध होगा और रावण मारा जाएगा। इसके बाद रामलीला परिसर में ही अतिशबाजी के बाद 31 फीट के रावण के पुतले का दहन राम द्वारा अग्निबाण से किया जाएगा।
जगदीश 21 वर्ष से लगातार कर रहे रावण का अभिनय
रामलीला में चितोरिया के जागरुक किसान जगदीश नारायण शर्मा पिछले 21 वर्ष से लगातार रावण का अभिनय कर रहे हैं। वे कुंभकर्ण वध के दिन कुंभकर्ण का किरदार भी निभाते हैं। इस बार रावण के पुतले का निर्माण संजय रावण मेकर्स भोपाल ने किया है, जबकि आतिशबाजी राघौगढ़ के साजिद नूरमोहम्मद द्वारा की जाएगी।
अहिरावण, नारांतक और दधिबल मारे गए
शनिवार की लीला में अहिरावण, नारांतक और दधिबल मारे गए। शनिवार को रावण का किरदार जहां प्रशांत सिरभैया ने निभाया, वहीं अंबेश श्रीधर ने अहिरावण और फिर नारांतक की भी भूमिका निभाई। दधिबल की भूमिका में उनके ही भाई दुर्गेश श्रीधर थे। जबकि हनुमान की भूमिका हेमंत चौबे ने निभाई। रावण द्वारा अहिरावण का आव्हान, अहिरावण द्वारा सोते हुए राम-लक्ष्मण को माया से हरण कर पाताल में ले जाने और देवी को उनकी बलि चढ़ाने का प्रयास और ऐसे में ही हनुमान द्वारा राम लक्ष्मण को बचाते हुए अहिरावण का वध करने की प्रभावी लीला हुई। फिर दधिबल और नारांतक मारे गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो