scriptElection के साथ ही examination भी सिर पर, शिक्षा विभाग के सामने चुनाैती | Along with the elections, the examinations are also on the head, the e | Patrika News

Election के साथ ही examination भी सिर पर, शिक्षा विभाग के सामने चुनाैती

locationविदिशाPublished: May 29, 2022 09:00:04 am

Submitted by:

Bhupendra malviya

कई कक्षाओं के अलावा अन्य परीक्षाएं भी होना है जून माह में

चुनाव के साथ ही परीक्षाएं भी सिर पर, शिक्षा विभाग के सामने चुनाैती

चुनाव के साथ ही परीक्षाएं भी सिर पर, शिक्षा विभाग के सामने चुनाैती

विदिशा। इस जून माह शिक्षा विभाग को बड़ी चुनौती से जूझना पड़ सकता है। नगरीय निकाय के चुनाव के साथ ही पंचायतों के चुनाव इस माह होना है वहीं विभिन्न कक्षाओं की परीक्षाओं का भी यह माह रहेगा और नया शिक्षा सत्र शुरू करने की तैयारियां भी विभाग कर रहा है। जबकि चुनाव में सर्वाधिक जिम्मेदारियां शिक्षकों को निभाना पड़ती है। इन सभी िस्थतियों के बीच शिक्षा विभाग के सामने चुनाव और परीक्षा दोनों को सफलता पूर्वक कराना एक चुनौती के रूप में है। ———————–
रुक जाना नहीं परीक्षा में शामिल होंगे सैकड़ों विद्यार्थी

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा रुक जाना नहीं है जिसमें इस वर्ष फेल हुए हाई एवं हायर सेकेंड्री परीक्षा के विद्यािर्थयों को पास होने का एक और मौका मिलना है। इस वर्ष हाई स्कूल परीक्षा में नियमित छात्र 8633 एवं छात्राएं 8409 शामिल हुईं। इस तरह कुल 17042 विद्यार्थी इसमें शामिल हुए और उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या कुल 8768 रही। इसी तरह स्वाध्यायी में 4681 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे और उनमें से 433 परीक्षार्थी ही पास हो पाए। इस हाई स्कूल परीक्षा में 10वीं में 10018 परीक्षार्थी फेल हुए हैं। वहीं हायर सेकेंड्री में नियमित परीक्षार्थी छात्र 6279 शामिल हुए और 4196 उत्तीर्ण हुए और 6671 छात्राओं में 5022 छात्राओं ने परीक्षा पास की जबकि स्वाध्यायी में कुल 1177 परीक्षार्थी में से 147 परीक्षार्थी ही पास हो पाए हैं। इस तरह हाई स्कूल में 10018 एवं हायर सेेकेंड्री में 2687 इस तरह कुल 12705 परीक्षार्थी फेल हुए हैं। रुक जाना नहीं परीक्षा के तहत परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन बुलाए गए थे। इनमें जितने भी

परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया उन सभी को परीक्षा का मौका मिल सकेगा। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार यह परीक्षा जून माह में होना है और परीक्षा का टाइम टेबल आना शेष है। परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए जा चुके हैं।
—————

यह परीक्षाएं भी जून माह में
विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 30 मई से विभिन्न परीक्षाओं का दौर शुरू होगा जो 27 जून तक चलेगा। इस दौरान कक्षा पांचवीं आठवीं की पूरक परीक्षा होना है। 10वीं, 12वीं की संस्कृत बोर्ड की परीक्षा, 10वीं 12वीं पूरक परीक्षा, रुक जाना नहीं की परीक्षा, पीएससी की परीक्षा, डीएलएड आदि परीक्षाएं जून माह में ही होना है।

———–
15 जून से शिक्षा सत्र भी होना है शुरू

वहीं 15 जून से नए शिक्षा सत्र की तैयारी भी विभाग कर रहा है। इसके लिए 9 जून से शिक्षकों को स्कूल पहुंचना होगा। शिक्षा सत्र से पूर्व शिक्षकों को स्कूलों की जरूरतों व बुनियादी सुविधाओं को समझना और उन्हें हल करना है। वहीं चुनाव में अधिकांश शिक्षकों की ड्यूटी लगी होने से परीक्षाओं के साथ ही नए शिक्षा सत्र की तैयारी प्रभावित होने की आशंका है, क्योंकि इस दौरान शिक्षकों को चुनावी प्रशिक्षण आदि कार्य की व्यस्तताओं से भी गुजरना होगा।
—————

वर्जन
चुनाव के साथ ही कई परीक्षाओं से विभाग को गुजरना है। ऐसे में कुछ समस्याएं तो आएंगी। इसके लिए परीक्षा तिथियों व प्रवेशोत्सव की तिथियों में परिवर्तन की िस्थतियां बन सकती है।

-लक्ष्मणसिंह यादव, बीआरसी
—————-

परीक्षा कार्य के लिए हमने अलग अमला लगाया है। कलेक्टर को भी पत्र लिखा गया है कि इस अमले को चुनाव कार्य से मुक्त रखा जाए। चुनाव भी हों परीक्षाएं भी प्रभावित न हो इस तरह की तैयारी की गई है।
-अतुल मोदगिल, जिला शिक्षा अधिकारी

—————–

ट्रेंडिंग वीडियो