scriptAnger erupted over the condition of Betwa | प्रशासन नहीं चेता तो एक सप्ताह बाद हम चोरघाट नाले को मुरम-मिट्टी से पूर देंगे | Patrika News

प्रशासन नहीं चेता तो एक सप्ताह बाद हम चोरघाट नाले को मुरम-मिट्टी से पूर देंगे

संगोष्ठि में बेतवा की हालत पर फूटा वक्ताओं का गुस्सा

विदिशा

Published: March 21, 2022 12:08:15 am

विदिशा। दो दशक से ज्यादा हो गए बेतवा के हाल पर रोते-गिड़गिड़ाते। लेकिन अब वह समय नहीं रहा। शासन-प्रशासन यदि अब भी ध्यान नहीं देता है तो एक हफ्ते बाद हम मुरम-मिट्टी और गिट्टी से चोरघाट नाले को पूर देंगे। उसका पानी कहीं भी जाए, इसके जिम्मेदार हम नहीं, लेकिन ये गंदगी बेतवा में नहीं मिलने देंगे। इस तरह का गुस्सा बेतवा के हाल पर बालाजी मंदिर में हुई संगोष्ठि में खूब उफना। वक्ताओं ने शासन-प्रशासन को इसके लिए जिम्मेदार ठहराते हुए खूब कोसा और बेतवा पर बात नहीं तो वोट की बात भी नहीं जैसे प्रस्ताव रखे गए।

प्रशासन नहीं चेता तो एक सप्ताह बाद हम चोरघाट नाले को मुरम-मिट्टी से पूर देंगे
प्रशासन नहीं चेता तो एक सप्ताह बाद हम चोरघाट नाले को मुरम-मिट्टी से पूर देंगे

अब निर्णय हुआ है कि बेतवा को जनांदोलन बनाकर सोमवार को सुबह 10.30 बजे कलेक्ट्रेट में कलेक्टर से मिलकर बेतवा के संबंध में दो टूक बात की जाए। धर्माधिकारी गिरधर शास्त्री, प्रांतीय पंडित सभा के संयोजक पं. संजय राजपुरोहित ओर पर्यावरणमित्र नीरज चौरसिया के आव्हान पर व्यंकटेश बालाजी मंदिर परिसर में हुई संगोष्ठि 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक चली। इस दौरान अधिकांश वक्ताओं ने बेतवा के शंद्धिकरण, संरक्षरण और संवर्धन के लिए जनांदोलन खड़ा करने की जरूरत बताई। कुछ का प्रस्ताव बेतवा की बात नहीं तो वोट नहीं का था तो कुछ ने इसे पूरी तरह शासन-प्रशासन और नेताओं की नाकामी बताते हुए हस्ताक्षर अभियान की बात कही।

प्रशासन नहीं चेता तो एक सप्ताह बाद हम चोरघाट नाले को मुरम-मिट्टी से पूर देंगे

मलबा डालकर नाला पूरेंगे: चौरसिया
पर्यावरण मित्र नीरज चौरसिया ने कहा कि यदि प्रशासन नहीं चेतता है तो हम डम्परों से मलबा डालकर नाले को पूर देंगे। भाजपा नेता राजेश जैन ने कहा कि बेतवा में काई जमने पर एसडीएम से बात हुई है, उन्होंने हलाली से एक फीट पानी छोडऩे पर सहमति जताई है जिससे समस्या खत्म हो जाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री तक बात पहुंचाने की अपील की। बाल विहार समिति के सचिन तिवारी ने जनादांलोन खड़ा करने की आवश्यकता जताई।

हम दोगले लोग हैं: प्रमोद व्यास
एड. प्रमोद व्यास ने कहा, जनांदोलन इसलिए नहीं बनता क्योंकि हम दोगले हैं। घाट साफ करना, शुद्ध पानी उपलब्ध कराना नगरपालिका का काम है, लेकिन हम करते जा रहे हैं, इसलिए नपा निकम्मी हो गई है। उन्होंने भाजपा नेताओं से सवाल किया, आपको बेतवा की स्थिति की जानकारी नहीं है क्या। भाजपा नेता दीपक तिवारी बोले- विदिशा-रायसेन के कलेक्टर और मुख्यमंत्री के प्रयास से ही बेतवा का शुद्धीकरण हो सकेगा।

जिन्होंने अनदेखी की है, वे सब भोगेंगे: कटारे
भाजपा नेता मनोज कटारे ने कहा कि संगोष्ठि में जो तल्खी है वह जायज है। जिन्होंने भी बेतवा की अनदेखी की है वे सब इसका नतीजा भी भोगेंगे। शासन-प्रशासन के सहयोग के बिना बेतवा शुद्धीकरण संभव नहीं है। उम्मीद है कि इसी आक्रोश से अंजाम तक पहुंचेंगे। सनातनश्री हिउस के अध्यक्ष अतुल तिवारी ने कहा कि नदी अपनी सफाई खुद कर लेती है। बहाव में सारी गंदगी बह जाती है, बशर्ते हम उसे गंदा न करें।

पांच नाले मिल रहे बेतवा में: अतुल शाह
बेतवा उत्थान समिति अध्यक्ष अतुल शाह ने बेतवा के लिए आजीवन संघर्ष करते रहे मदनलाल शर्मा बेतवा बाबा और वरिष्ठ धर्माधिकारी गोविंद प्रसाद शास्त्री का स्मरण किया और बताया कि बेतवा में सिर्फ चोर घाट नाला नहीं, बल्कि पांच बड़े नाले मिलते हैं। इनमें से एक रामलीला क्षेत्र से राजपूत कॉलोनी और राघवजी कॉलोनी की गंदगी समेटते हुए नाला बेतवा में मिलता है, दूसरा नाला महलघाट की आवासीय बस्ती का, तीसरा बैसनगर क्षेत्र का, चौथा गुठान के पास का और पांचवा चोरघाट नाला। इनका हल एसटीपी प्लांट के जरिए ही हो सकता है। शाह ने मेडिकल कॉलेज के एसटीपी के वेस्ट बेतवा की अपस्ट्रीम पर मिलने पर भी चिंता जताई। किसी दिन एसटीपी काम करना बंद कर देगा तो हाल क्या होगा। उन्होंने नदी तट के खेतों के जरिए बेतवा में मिलने वाले जहरीले रसायनों ओर चरणतीर्थ से लेकर रामघाट तक के रास्ते में नदी में लगे सौ से ज्यादा पंपों पर भी चिंता जताई।

सबकी भावनाओं में दर्द समाया
गुरुद्वारे के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी मंजीत सिंह ने कहा कि बेतवा की हालत को लेकर सबके मन और भावनाओं में दर्द समाया हुआ है। उन्होंने कर्म से ही धर्म का रास्ता खुलने की बात कही।धर्माधिकारी गिरधर शास्त्री ने कहा कि संगोष्ठि में जो निर्णय हुआ है या जो विचार आए हैं उनसे मुख्यमंत्री और कलेक्टर को अगवत कराना होगा। किसी भी तरह हल निकाला जाना चाहिए।पं. संजय राजपुरोहित ने कहा कि 70 प्रतिशत लोगों को यह नहीं पता कि बेतवा के जल में मल मिल रहा है। यह पता होता तो वह उठ खड़ी होती।विजय दीक्षित ने बेतवा संरक्षण के लिए हर स्तर पर काम करने का संकल्प जताया।संगोष्ठि को केएन शर्मा, संजीव शर्मा, शिवकुमार तिवारी आदि अनेक लोगों ने भी संबोधित किया। संगोष्ठि में डॉ कपिल चतुर्वेदी, पं. नारायण शर्मा, संतोष जाट, विपिन शर्मा, मनोज शर्मा, राजकुमार तिवारी, बंटी महाराज, विशाल चतुर्वेदी सहित अन्य लोग शामिल थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.