script11 चरणों से निकलने के बाद ही होगा आर्मी में सिलेक्शन | Army recruitment in Vidisha from today | Patrika News

11 चरणों से निकलने के बाद ही होगा आर्मी में सिलेक्शन

locationविदिशाPublished: Jan 15, 2019 11:38:15 pm

Submitted by:

Krishna singh

आज से भर्ती प्रक्रिया होगी शुरू, 10 दिन चलने वाली प्रक्रिया में 40 हजार अभ्यर्थी होंगे शामिल

patrika news

Army recruitment in Vidisha

विदिशा. एसएटीआई कॉलेज में आज बुधवार से 10 दिनी आर्मी भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी, जिसमें नौ जिलों के 39 हजार 924 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इस भर्ती में सिलेक्ट होने के लिए अभ्यर्थियों को 11 चरण पार करने होंगे। भर्ती प्रक्रिया को लेकर मंगलवार को तैयारियां जोरों से चलती रहीं। आर्मी के आला अधिकारियों के आने के साथ ही पुलिस और प्रशासन के अधिकारी दिनभर व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे।
जोनल रिक्रूटमेंट ऑफिस जबलपुर से आए आर्मी रिकू्रटमेंट डायरेक्टर कर्नल मानस दीक्षित ने बताया कि पहले दिन धर्मगुरु और हवलदार पदों की भर्ती होना है। यह प्रक्रिया रात तीन बजे से शुरू हो जाएगी और बुधवार की शाम तक चलेगी। इसके बाद दूसरे दिन गुरुवार को विदिशा ओर बैतूल जिले के अभ्यर्थियों की भर्ती होगी। 19 जनवरी को छिंदवाडा, 20 जनवरी को भोपाल और छिंदवाडा, 21 जनवरी को सीहोर, 22 जनवरी को होशंगाबाद एवं राजगढ़, 23 जनवरी को राजगढ़ और 24 जनवरी को होशंगाबाद एवं रायसेन जिले के अभ्यर्थी शामिल होंगे। भर्ती प्रक्रिया को लेकर बड़ी संख्या में पुलिस बल एसएटीआई कॉलेज परिसर में मंगलवार की शाम से ही तैनात हुआ।
ये चरण करने होंगे अभ्यर्थियों को पार
आर्मी अधिकारियों के अनुससार रात तीन बजे से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। सबसे पहले पहले चरण के तहत कैंपस में जब अभ्यर्थी आएंगे तो उनकी लंबाई की जांच होगी। इसके लिए अस्थाई गेट बनाए जाएंगे। जिसमें तय मापदंड की लंबाई होने पर ही अगले चरण के लिए प्रवेश मिलेगा। नहीं तो लंबाई कम होने पर पहले चरण में ही अभ्यर्थी को बाहर कर दिया जाएगा। इसके बाद सभी अभ्यर्थियों को इस भर्ती में शामिल होने के लिए मिले ऑनलाइन एडमिट कार्ड की बार कोडिंग जांच होगी। इस प्रक्रिया में निकलने के बाद तीसरे चरण में प्रवेश होगा। जहां ट्रेड के हिसाब से 100-100 अभ्यर्थियों के बैच बनाकर दौड़ करवाई जाएगी। साढ़े पांच मिनट में दौड़ पूर्ण करने पर 60 अंक और पांच मिनट 45 सेकंड में पूर्ण करने पर 48 अंक मिलेंगे। इसके बाद दौड़ पूर्ण करने वाले अभ्यर्थी भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे। दौड़ पूर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को रन स्लिप मिलेगी। इसके बाद अगले चरण में आधारकार्ड से एप्लीकेशन लिंक की जाएगी।
अभ्यार्थियों को दिया जाएगा यूनिक नंबर
अगले चरण में सभी दस्तावेज आदि सही पाए जाने पर अभ्यर्थियों को यूनिक नम्बर दिया जाएगा, जो उनकी हाथ की कलाई पर रबर स्टांप से दिया जाएगा। यही नम्बर पूरी प्रक्रिया के दौरान उसकी भर्ती प्रक्रिया की पहचान होगा। यूनिक नम्बर मिलने के बाद अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की ऑनलाइन जांच होगी। इसके लिए दो टीम बनाई जाएंगी। फिर नौ फीट का गड्ढा पार करना होगा, लंबी कूद और फिर चिनअप छह बार करना होगा। इस प्रक्रिया में निकलने वाले अभ्यर्थियों सभी प्रक्रियाओं में मिले अंक कम्प्यूटर शीट पर चढ़ाए जाएंगे और फिर से दस्तावेजों की जांच होगी। भर्ती प्रक्रिया में इन सभी प्रक्रियाओं में निकल चुके अभ्यर्थियों का आखिर में शाम को मेडिकल होगा। जिसमें सभी तरह की जांच में फिट पाए जाने पर उन्हें एक एडमिट कार्ड दिया जाएगा। इस तरह इतनी प्रक्रियाएं आर्मी भर्ती के लिए पूर्ण करना होंगी। इसके बाद एडमिट कार्ड वाले अभ्यर्थियों का ट्रेड के हिसाब से फरवरी और अप्रैल माह में भोपाल में ओएमआर शीट पर एग्जाम होगा। जिसका रिजल्ट 10 दिन में आ जाएगा और मैरिट के आधार पर चयन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो