scriptपॉलीथिन का पर्दा लगाकर कर रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का प्रयास | Attempting to avoid corona virus infection by putting polythene curtai | Patrika News

पॉलीथिन का पर्दा लगाकर कर रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का प्रयास

locationविदिशाPublished: Aug 17, 2020 09:13:22 pm

Submitted by:

Anil kumar soni

पांच व्यापारियों की मौत से सहमे व्यापारी, अब अपनी और ग्राहकों की सुरक्षा का कर रहे पुख्ता इंतजामहाथ सेनेटाइज करवाकर ही दे रहे ग्राहकों को प्रवेश

विदिशा। बाबा ऑटो पार्टस पर इस तरह दुकान के सामने सामने लगाई मोटी पॉलीथिन और फ्लेक्स पर ग्राहकों के लिए लिखे दिशा-निर्देश।

विदिशा। बाबा ऑटो पार्टस पर इस तरह दुकान के सामने सामने लगाई मोटी पॉलीथिन और फ्लेक्स पर ग्राहकों के लिए लिखे दिशा-निर्देश।

विदिशा। कोरोना वायरस की चपेट में आने से विगत दिनों शहर के पांच व्यापारियों की मौत हो चुकी है। जिसके चलते अब व्यापारी काफी सहमे हुए हैं और कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को और ग्राहकों को बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम कर रहे हैं। कोई दुकान के सामने मोटी पॉलीथिन लगाए हुए है, तो कोई रस्सी आदि बांधे हुए हैं। वहीं दुकान के भीतर बगैर हाथ सेनेटाइज कराए किसी को भीतर नहीं आने दिया जा रहा है। यहां तक कि कई दुकानदार नोटों को तक सेनेटाइज कर रहे हैं।
बालविहार के पीछे तरफ स्थित बाबा ऑटो पार्टस पर काउंटर के सामने से ऊपर तक मोटी पॉलीथिन का पर्दा लगा दिया गया है। जिससे कि किसी ग्राहक से बातचीत के दौरान पर्याप्त दूरी के साथ ही सीधे दुकानदार और ग्राहक एक-दूसरे के संपर्क में न आ सकें। दुकान संचालक तथा व्यापार महासंघ उपाध्यक्ष आशीष मोदी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से दुकान के कर्मचारियों और ग्राहकों को सुरक्षित रखनेे के लिए यह इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही दुकान के सामने एक फ्लेक्स बनवाकर लगाया गया है, जिसमें ग्राहकों के लिए दिशा-निर्देश हैं कि दुकान पर जो भी ग्राहक सामान खरीदे वह सोशल डिस्टेंस का पालन करे। दो ग्राहक खड़े होने पर तीसरा व्यक्ति काउंटर पर नहीं आए। ग्राहक के साथ आए लोग दूर ही खड़े रहें और काउंटर पर नहीं आएं। दुकान के किसी भी सामान को बगैर पूछे हाथ नहीं लगाएं। मोदी ने बताया कि यदि दुकानदारों के साथ ही ग्राहक भी अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें, तो काफी हद तक कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए दुकानदारों को पॉलीथिन के पर्दा का तरीका इतना सही लग रहा है कि बाजार और शहर के मुख्य मार्गों पर जहां देखों वहां अधिकांश दुकानदार पॉलीथिन का पर्दा टांगे नजर आ रहे हैं।
पहले हाथ सेनेटाइज, फिर रेस्टोरेंट में प्रवेश
शहर के अधिकांश रेस्टोरेंट, ढाबा और दुकानों आदि पर ग्राहकों को हाथ सेनेटाइज करवाने के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। इस कार्य के लिए एक कर्मचारी मुख्य प्रवेश द्वार पर रहता है और हाथ सेनेटाइज करवाने के बाद ही अपने प्रतिष्ठान में प्रवेश दिया जाता है। कई दुकानदार भी लोगों के हाथ सेनेटाइज करवाने के बाद प्रवेश दे रहे हैं। बाइपास स्थित हवेली रेस्टोरेंट संचालक विनीत दांगी ने बताया कि उनके यहां जो भी ग्राहक आता है, सबसे पहले उसके हाथ सेनेटाइज करवाए जाते हैं। इसके बाद प्रवेश दिया जाता है। वहीं ग्राहकों को पानी देते समय पानी की बॉटल भी सेनेटाइज करने के बाद ही दी जाती हैं।
नोटों को भी कर रहे सेनेटाइज
कई दुकानदार कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए इतने सतर्क हैं कि दुकान पर किसी भी ग्राहक के आने पर उनसे मिलने वाले नोटों को अलग बॉक्स में रखते हैं और उन्हें सेनेटाइज करने के बाद ही उपयोग में लेते हैं। वहीं कई नर्सिंगहोम और निजी क्लीनिक पर भी मरीजों से लिए जाने वाले नोटों को सेनेटाइज कर रहे हैं।
रस्सी बांधकर कर रहे बचाव
बाजार में कई दुकानों पर काउंटर के सामने डेढ़ से दो फीट की दूरी पर रस्सी बांध दी गईं हैं। जिससे कि ग्राहक सीधे काउंटर तक नहीं आ सके। वहीं कई कपड़ा की बड़ी दुकानों पर दुकान के भीतर सोशल डिस्टेंस का पालन करवाने के लिए रस्सियां बांधी गई हैं। इसी प्रकार कुछ दुकानदारों ने तो ग्राहक दुकान के भीतर प्रवेश नहीं कर सके, इसके लिए काउंटर के प्रवेश स्थान पर टेबिल आदि लगा दी हैं। कई ने सोशल डिस्टेंस का पालन करवाने काउंटर के सामने कुछ ऐसा सामान रख दिया कि ग्राहक और दुकानदार के बीच दो से ढाई फीट की दूरी बनी रहे।
नो मास्क, नो प्रवेश
व्यापार महासंघ के निर्देश पर लगभग सभी दुकानों पर नोटिस चस्पा कर दिए गए हैं कि नो मास्क नो प्रवेश। बगैर मास्क के कई दुकानों पर ग्राहकों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। वहीं सोशल डिस्टेंस का पालन करवाने के लिए भी कई दुकानों पर पम्पलेट चस्पा हैं।
इनका कहना है
शहर में करीब चार व्यापारियों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने से हो चुकी है। जिसके चलते व्यापार महासंघ व्यापारियों और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। जिसके तहत सभी दुकानों पर जागरूकता संबंधी पर्चे वितरित किए गए हैं, जिसमें साफ लिखा है कि बगैर मास्क के किसी भी दुकान पर किसी ग्राहक को प्रवेश नहीं दिया जाए। क्योंकि मास्क लगाने से ६५ प्रतिशत सुरक्षित हुआ जा सकता है। इसके साथ ही दुकानदार दुकानों पर पॉलीथिन का पर्दा लगा रहे हैं, ग्राहकों को हाथ सेनेटाइज करवाने के बाद ही प्रवेश दे रहे हैं और सोशल डिस्टेंस का पालन करवा रहे हैं।
– चेतन बलेचा, महामंत्री, व्यापार महासंघ, विदिशा

ट्रेंडिंग वीडियो