scriptएड्स के प्रति लोगों को किया जागरुक, आंगनबाड़ी केंद्र पर हुआ आयोजन | Awareness towards AIDS, organized at Anganwadi center | Patrika News

एड्स के प्रति लोगों को किया जागरुक, आंगनबाड़ी केंद्र पर हुआ आयोजन

locationविदिशाPublished: Dec 04, 2019 11:59:05 am

Submitted by:

Anil kumar soni

एड्स सप्ताह के तहत चल रहे आयोजन

विदिशा। शिविर के दौरान जांच कराते महिला-पुरुष।

विदिशा। शिविर के दौरान जांच कराते महिला-पुरुष।

विदिशा। विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को एड्स के प्रति जागरूक करने और लोगों की विभिन्न जांचें करने के लिए एड्स सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसके तहत नुक्कड़ नाटक, रैली, शिविर आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वहीं लोगों की विभिन्न जांचें भी की जा रही हैं। इसी क्रम में मंगलवार को विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित कर विद्यार्थियों को एड्स के प्रति जागरूक किया। वहीं करारिया आंगनबाड़ी केंद्र पर शिविर के दौरान क्षेत्र की महिलाओं को एचआईवी संबंधी जानकारियां दी गईं। वहीं विभिन्न जांचें हुईं।

सुबह से शहर के निजी स्कूल, कॉलेज में आयोजन हुए। दोपहर को करीब एक बजे से करारिया आंगनबाड़ी केंद्र पर शिविर आयोजित किया गया। इस दौरान आईसीटीसी काउंसलर ज्योति दुबे ने क्षेत्र की महिलाओं, युवतियों और ग्रामीणों को एचआईवी संबंधी महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। वहीं महिलाओं की जिज्ञासाओं के समाधान किए। वहीं विभिन्न प्रकार की जांचें की गईं। दुबे ने बताया कि इस दौरान 184 महिला-पुरुषों की जांच की गई। जिनमें गर्भवती महिलाएं भी शामिल थीं। करीब तीन घंटे तक यह शिविर चला।

जगह-जगह हो रहे आयोजन
एचआईवी से लोगों को बचाने और एचआईवी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के साथ ही स्वयंसेवी संस्थाएं और समाजसेवी आगे आ रहे हैं। माता-बेटी शिक्षण समिति की काउंसलर ज्योति शर्मा, ओआरडब्ल्यू अंकिता भारद्धाज और पिंकी अहिरवार आदि द्वारा जगह-जगह शिविरों में जाकर लोगों को एड्स से होने वाले नुकसानों से अवगत कराया जा रहा है। वहीं एड्स से बचाव के तरीके भी लोगों को बताए जा रहे हैं।

महिला काउंसलरों द्वारा काउंसलिंग किए जाने के कारण महिलाएं और युवतियां एड्स से संबंधी अपनी जिज्ञासाओं को खुलकर बता रही हैं और उनके समाधान पूछ रही हैं। सप्ताह भर चलने वाले आयोजन के चलते लोगों में भी खासी जागरूकता देखने को मिल रही है। आज बुधवार से सरकारी और निजी स्कूल, कॉलेज में एड्स के प्रति जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो