scriptमध्यप्रदेश : एक ऐसा गांव जहां आज तक नहीं मिला पीएम आवास योजना का लाभ | benefit of PM Awas Yojana has not been found in this area of madhya pr | Patrika News

मध्यप्रदेश : एक ऐसा गांव जहां आज तक नहीं मिला पीएम आवास योजना का लाभ

locationविदिशाPublished: Jan 16, 2020 02:35:06 pm

कई जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से कर चुके हैं शिकायत…

मध्यप्रदेश : एक ऐसा गांव जहां आज तक नहीं मिला पीएम आवास योजना का लाभ

मध्यप्रदेश : एक ऐसा गांव जहां आज तक नहीं मिला पीएम आवास योजना का लाभ

गंजबासौदा. नगर से सटे हुए खैरुआ पंचायत के तहत आने वाले ग्राम छोटा स्यावदा के लोगों को आज तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल सका है।

यहां के ग्रामीण गोपालसिंह, महेश, कमलेश, अली हसन, चंदन सिंह ने बताया कि वह कई बार सरपंच, सचिव सहित कई जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से इस बारे में शिकायत कर चुके हैं।लेकिन आज तक इस दिशा में कोई कारगर पहल नहीं की गई।

जिसके चलते उन्हें शासन की जनकल्याणकारी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। साथ ही उन्होंने बताया कि गांव शहर से करीब चार किमी दूर है। इसके बावजूद भी न तो जनपद पंचायत के जिम्मेदार अधिकारी इस ओर कोई ध्यान दे रहे हैं और न ही कोई जनप्रतिनिधि।
वोट मांगने के समय आते हैं जनप्रतिनिधि…
ग्रामीणों ने बताया कि जिस पंचायत के तहत यह गांव आता है इसी पंचायत से लोग विधायक तक रह चुके हैं। इसके बाद भी यहां प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किसी को नहीं मिला।
ग्रामीणों ने बताया कि केवल जिस समय चुनाव आते हैं उस समय ही कई जनप्रतिनिधि गांव में लोगों से वोट मांगने के लिए आते हैं और विकास करवाने सहित कई योजनाओं का लाभ दिलाने का आश्वासन देकर चले जाते हैं।
जैसे ही चुनाव के परिणाम आते हैं उसके बाद से गांव में कोई जनप्रतिनिधि झांकने तक के लिए नहीं आता है। ग्रामीणों ने शासन और जिम्मेदार वरिष्ठ अधिकारियों से पीएम आवास योजना का लाभ दिलाए जाने की मांग की है।
इधर,शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की होगी नीलामी:-
वहीं दूसरी ओर गंजबासौदा में ही स्थित कृषि उपज मंडी समिति के द्वारा एक शॉपिंग कॉम्पलेक्स का निर्माण स्टेशन रोड पर कराया था लेकिन निर्माण के वर्षो बाद भी कॉम्पलेक्स की नीलामी नहीं हो पा रही थी।
तब पत्रिका ने इस मामले को लगातार उठाया। पत्रिका की खबर के अब मंडी समिति ने निर्णय लिया है कि 21 जनवरी को शॉपिंग कॉम्पलेक्स की दुकानों की नीलामी की जाएगी। शॉपिंग कॉम्पलेक्स की दुकानों की नीलामी भी आरक्षण के आधार पर की जानी है जिसको लेकर मंडी समिति तैयारियों में जुटी हुई है। 21 जनवरी को जिसकी बोली अधिक होगी उसे दुकान दे दी जाएगी। हालांकि यह मामला विगत कई वर्षो से लंबित था।
कई अध्यक्ष बने और कार्यकाल समाप्त कर वापिस चले गए। लेकिन अभी तक नीलामी नहीं हो सकी थी। लेकिन भारसाधक अधिकारी और सचिव के द्वारा तैयारी पूरी की जा चुकी हैं। 21 जनवरी के बाद शॉपिंग कॉम्पलेक्स में दुकानों की शुरूआत होने लगेगी।
भवन हो रहा था क्षतिग्रस्त
शॉपिंग कॉम्पलेक्स का भवन लगातार क्षतिग्रस्त हो रहा था। जिसको देखते हुए मंडी समिति के द्वारा नीलामी का निर्णय लिया गया है। हालांकि जब यह भवन का निर्माण पूरा हुआ था तभी मंडी समिति नीलामी करा देती तो अभी तक मंडी को लाखों रूपए की राजस्व की आय भी हो जाती।
लेकिन समिति की लापरवाही के चलते अभी तक नीलामी का मामला अटका पड़ा था जिसके चलते मंडी समिति को राजस्व की हानि भी हुई है। लेकिन अब नीलामी के बाद अच्छी खासी राजस्व की आय मंडी को दुकानों से होने लगेगी।
खाली कराई दुकानें
मंडी समिति की कुछ सामग्री शॉपिंग कॉम्पलेक्स की दुकानों में पड़ी हुई थी जिसे मंडी समिति के द्वारा खाली कराने का काम शुरू करा दिया गया है। साथ ही दुकानों की सफाई भी मंडी समिति कराने में लगी हुई है। कई लोग शॉपिंग कॉम्पलेक्स में दुकानें लेने का मन भी बना रहे हैं।
दुकानों के बाहर समिति के द्वारा सिलिप भी चिपका दी गई हैं। इसी के साथ नीलामी भी भवन में ही आयोजित की जाएगी। मंडी सचिव अरविंद ताम्रकार ने पत्रिका को बताया कि 21 जनवरी को शॉपिंग कॉम्पलेक्स की दुकानों की नीलामी की जाएगी। जिसकी तैयारी पूरे तरीके से कर ली गई है। आरक्षण के आधार पर दुकानों की नीलामी कर दुकानें बोली लगाने वालों को दी जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो