scriptपंचायत चुनाव से पहले बड़ी सौगात, हर गांव से चलेगी डीलक्स बस | Big gift before Panchayat elections, deluxe bus run from every villag | Patrika News

पंचायत चुनाव से पहले बड़ी सौगात, हर गांव से चलेगी डीलक्स बस

locationविदिशाPublished: May 26, 2022 06:57:19 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

विदिशा से सीएम शिवराज ने की पाइलेट प्रोजेक्ट की शुरूआत, ग्रामीण परिवहन सेवा 2022 से जुड़ेंगे प्रदेश के सभी गांव

patrika_mp.png

विदिशा. मध्यप्रदेश में अब प्रदेश सरकार ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए का नवीन ग्रामीण परिवहन सेवा-2022 का शुरू की है। प्रदेश में रूरल ट्रांसपोर्ट क्रेडिट मॉडल के तहत सरकार बस सेवा शुरू की है। यह बस सेवा प्रदेश के हर गांव को जोड़ेंगी यानी कि प्रदेश के हर गांव से बस की सुविधा मिलेगी। इस पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत खुद मुख्यमंत्री विदिशा से की है। कार्यक्रम में परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत भी मौजूद थे।

कल ग्वालियर में परिवहन मंत्री ने बताया था कि जब से प्रदेश में सरकारी परिवहन निगम बंद हुआ है, तब से ग्रामीण इलाकों में यात्रियों को बहुत परेशानी हो रही है। प्रदेश के शहरों में तो काफी यात्री साधन मिल जाते हैं लेकिन ग्रामीण इलाकों में ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पचमढ़ी चिंतन शिविर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्रामीण परिवहन बस सेवा की शुरू करने की बात कही थी, अब गुरुवार से विदिशा जिले के गांव कानपुर से ग्रामीण परिवहन सेवा को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जा रहा है। 6 महीने तक पहले प्रोजेक्ट के पूरे होने के बाद प्रदेश के एक-एक गांव को बस कनेक्टिविटी से जोड़ने की सरकार की मंशा है।

प्रदेश में अभी तक गांव के लोग ट्रैक्टर या ऑटो में बैठ कर के शहर या कस्बों तक पहुंचते हैं। मध्य प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों से परिवहन व्यवस्था ना होने से अक्सर लोग हादसों का भी शिकार हो जाते हैं, क्योंकि लोग यात्रा करने के लिए ट्रैक्टर, ऑटो और लोडिंग वाहनों का उपयोग करते हैं। यह वाहन सवारी ज्यादा होने पर हादसे का शिकार हो जाते हैं।

प्रदेश में अगर यह पायलट प्रोजेक्ट सफल होता है तो प्रदेश में हर गांव से परिवहन की सुविधा मिल सकेगी। इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत 20 सीटर बसों का संचालन किया जा रहा है। ग्रामीण इलाकों में बसों के संचालन के लिए सरकार ने जो नीति बनाई है उसके तहत 20 सीटर बस चलाई जाएंगी। क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी बसों को चलाना मुफीद नहीं होगा और सवारियों की भी संख्या के आधार पर घाटे का सौदा ना हो इसलिए छोटी बसें चलाने की प्लानिंग की गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8b4hdv

ट्रेंडिंग वीडियो