scriptपुलिस की सुरक्षा में बसों से थाने में पहुंचेगी परीक्षा सामग्री | board exam material will reach police station under police protection | Patrika News

पुलिस की सुरक्षा में बसों से थाने में पहुंचेगी परीक्षा सामग्री

locationविदिशाPublished: Feb 20, 2020 10:54:34 am

26 व 27 फरवरी को होगा सामग्रियों का वितरण

पुलिस की सुरक्षा में बसों से थाने में पहुंचेगी परीक्षा सामग्री

पुलिस की सुरक्षा में बसों से थाने में पहुंचेगी परीक्षा सामग्री

विदिशा@भूपेंद्र मालवीय की रिपोर्ट…

कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा की गोपनीय सामग्रियों को वितरण 26 व 27 फरवरी को होगा। तीन बसों के जरिए सशक्त पुलिस के पहरे में यह सामग्री परीक्षा केंद्रों से संबंधित थानों में पहुंंचेगी जहां इन्हें सुरक्षित रखा जाएगा। जिला शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा संबंधी गोपनीय सामग्री आ चुकी है और यह सामग्रियों स्ट्रांग रूम में पुलिस के पहरे में है।
इन सामग्रियों का वितरण उत्कृष्ट विद्यालय से सुबह 10 बजे से शुरू होगा। इस दौरान स्कूलों के प्राचार्य, केंद्राध्यक्ष एवं सहायक केंद्राध्यक्ष सामग्रियों को लेने के लिए मौजूद रहेंगे। इन सामग्रियों के लिए तीन बसों की व्यवस्था की गई है। इन बसों के अलग-अलग रूट तय किए गए हैं।
अतिसंवेदनशील केंद्र

जहां हर बस में पुलिस की सुरक्षा में यह सामग्रियां परीक्षा केंंद्रों से संबंधित थानों में पहुंचेगी। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक परीक्षा केंद्राध्यक्ष एवं सहायक केंद्राध्यक्ष नियुक्त किए जाने के लिए सूची बोर्ड को भेजी जा चुकी है। 4 संवेदनशील व 14 अतिसंवेदनशील केंद्र मिली जानकारी के अनुसार जिले में हाई एवं हायर सेंकेंड्री परीक्षा के लिए 4 संवेदनशील एवं 14अतिसंवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं।
इनमें खामखेड़ा, ग्यारसपुर, हैदरगढ़ एवं पठारी परीक्षा केंद्र संवेदनशील एवं विदिशा ब्लाक में पांच, कुरवाई ब्लाक में एक, लटेरी में दो, नटेरन में दो, सिरोंज में दो, बासौदा में दो परीक्षा केंद्र शामिल रहेंगे। इन सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस बल तैनात रहेगा। 75 केंद्र, 39 हजार परीक्षार्थी शिक्षा विभाग के मुताबिक इन परीक्षाओं के लिए 75 केंद्र बनाए गए हैं।
इनमें 39 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें हाईस्कूल नियमित परीक्षार्थी 20343 एवं स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की संख्या 3207 रहेगी। इसी तरह हायर सेकेंड्री में परीक्षा में नियमित परीक्षार्थी 13713 एवं स्वाध्यायी 2277 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।
परीक्षा की सभी आवश्यक तैयारी हो चुकी है। परीक्षाएं पूरी तरह शांतिपूर्ण एवं नकल रहित हो ऐसे सभी आवश्यक इंतजाम किए जा रहे हैं। संवेदनशील व अति संवेदनशील केंद्रों में पुलिस बल मौजूद रहेगा।
– एसपी त्रिपाठी, डीईओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो