scriptChowpatty was built, became a taxi stand | बनाई थी चौपाटी, बन गया टैक्सी स्टैंड | Patrika News

बनाई थी चौपाटी, बन गया टैक्सी स्टैंड

एक दशक में दरक गया निर्माण कार्य, ढह गए प्रसाधन

विदिशा

Published: September 23, 2022 11:31:44 pm

विदिशा। शहर में वर्ष 2012 में नगरपालिका ने लाखों रुपए खर्च कर चौपाटी का निर्माण कार्य कराया था। उद्देश्य यही था कि चौपाटी पर चाट, पकौड़े, इडली-डोसा आदि के ठेले व छोटे व्यवसायी शिफ्ट हो सकेंगे, लेकिन एक दशक में भी इसका उपयोग चौपाटी के रूप में नहीं हो सका और पिछले कई वर्ष से यहां टैक्सी स्टैंड का संचालन हो रहा। नपा की अनदेखी का परिणाम यह कि अब चौपाटी अपना अस्तित्व खो रही। निर्माण कार्य दरक रहे, पेबर ब्लाक उखड़ रहे, यहां बने प्रसाधन भी ढह चुके हैं। वहीं सीढि़यां भी उखड़ चुकी है।

मालूम हो कि शहर में एक दशक पूर्व भी सब्जी फल सब्जी, चाट पकौड़े व अन्य व्यवसाय के ठेले सड़कों पर आवागमन में समस्या बने हुए थे और अभी भी समस्या बने हुए हैं पर इन्हें व्यविस्थत करनेे के प्रयासों के बाद भी नगरपालिका व प्रशासन एक दशक में सफल नहीं हो पाया और प्रयासों के नाम पर कई अतिक्रमण हटाने व चौपाटी पर खान-पान सामग्रियों के ठेले शिफ्ट करने की बात करके खाना पूर्ति की जाती रही। है। हालत यह कि शासन व नपा के इस रवैए के चलते यह चौपाटी दुर्दशा में पहुंच गई और लाखों रुपए की बर्बादी इसी तरह शहर में अन्य कार्य में भी होती रही है।
40 लाख में तैयार हुई थी चौपाटी
मिली जानकारी के अनुसार पं. रविशंकर शुक्ल प्रतिमा तिराहा के समीप िस्थत रानी दुर्गावती उद्यान के पास करीब 40 लाख रुपए से इस चौपाटी का निर्माण नगरपालिका अध्यक्ष ज्योतिशाह के समय हुआ था। इस स्थान को खूबसूरत रूप दिया गया था। चौपाटी पर पहुंचने एक तरफ स्लोब व दूसरी तरफ खूबसूरत सीढि़यों का निर्माण कराया था। वहीं दो प्रसाधन भी निर्मित कराए थे। पेयजल के लिए नल भी लगा था। रोशनी की भी अच्छी व्यवस्था की गई थी। उम्मीद बंधी थी कि इस स्थान का बेहतर उपयोग हो सकेगा, लेकिन यह परिषद भी चौपाटी के उद्देश्य पर सफल नहीं हो पाई वहीं दूसरी परिषद में भी यह स्थल उपेक्षित रहा।

अब टैक्सी स्टैंड के रूप में स्थान का उपयोग

इस स्थान का कुछ वर्ष से टैक्सी स्टैंड के रूप में उपयोग हो रहा है। पहले यह टैक्सियां पं. रविशंकर शुक्ल तिराहे से इंदिरा कांप्लेक्स मार्ग पर खड़ी होती थी। इससे आवागमन में भी समस्या और स्कूली छात्राओं की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए इन टैक्सियों को यहां से हटाकर चौपाटी में स्थान दे दिया गया था तब से यह स्थान टैक्सी के रूप में इस्तेमाल होता आ रहा है।
अब इस हाल में 40 लाख की चौपाटी
करीब 40 लाख की राशि से बनी इस चौपाटी की हालत अब यह कि इसकी सीढि़यों में काफी दरारें पड़ चुकी और जर्जर हो चुकी है। सीढि़यों पर लगे टाइल्स टूट गए तो उखड़ चुके। ऐसी ही िस्थति में यहां लगे पेबर ब्लाकों की हालत है। वहीं यहां शौचालयों का भी निर्माण कराया गया था जो पूरी तरह टूटकर अनुपयोगी हो चुके। पेयजल के लिए लगा नल भी गायब हो चुका है। हर तरफ पाउच, डिस्पोटल का अंबार लगा हुआ है। सफाई भी कभी कभार ही हो पाती है।

वर्जन
चौपाटी को दिखवाया जाएगा और यहां जो भी उचित व्यवस्था हो सकेगी वह कराई जाएगी।

-सीपी राय, सीएमओ
--------------

यह स्थान पहले से ही चौपाटी के लिए है। इसके लिए नीमताल चौराहा एवं आसपास खान-पान संबंधी ठेले लगाने वालों की सूची तैयार कराई जाएगी और उन्हें चौपाटी पर शिफ्ट करने के प्रयास किए जाएंगे।
-अशोक राय, प्रभारी, अतिक्रमण विरोधी दस्ता, नपा

---------------------------------------------------
बनाई थी चौपाटी, बन गया टैक्सी स्टैंड
बनाई थी चौपाटी, बन गया टैक्सी स्टैंड

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

NIA का PFI पर फिर एक्शन : दिल्‍ली के शाहीन बाग समेत 8 राज्‍यों में छापे, 170 वर्कर्स हिरासत मेंPM मोदी पहुंचे जापान, शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में होंगे शामिल77 साल में 70वीं सरकार: इटली को मिली पहली महिला प्रधानमंत्री, "ईश्वर, परिवार और मातृभूमि" को मुद्दा बनाने वालीं मेलोनी संभालेंगी कमानNASA DART Mission Video: पृथ्वी को बचाने का नासा का मिशन सफल, एस्टोराइड से टकराया नासा का स्पेसक्राफ्टIND vs SA: भारतीय टीम पहुंची तिरुवनन्तपुरम, फैंस ने विरोध में लगाए संजू-संजू के नारे, Video वायरलदिल्ली में एयर होस्टेस के घर में घुसकर नेता ने किया रेप, पीड़िता ने कमरे में बंद कर बुलाई पुलिसकांग्रेस अध्यक्ष की रेस से बाहर हुए गहलोत, CM पद पर लटकी तलवार, अध्यक्ष पद के लिए इन नामों पर चर्चा तेजPunjab MMS Leak: आरोपी MBA की छात्रा गिरफ्तार हुए जवान को भी कर रही थी डेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.