scriptसिटी वॉक फेस्टिवल का समापन, प्राचीन प्रतिमाओं को देखकर खुश हुईं छात्राएं | City Walk Festival concludes, girls happy to see ancient statues | Patrika News

सिटी वॉक फेस्टिवल का समापन, प्राचीन प्रतिमाओं को देखकर खुश हुईं छात्राएं

locationविदिशाPublished: Dec 09, 2019 10:20:34 am

Submitted by:

Bhupendra malviya

विद्यार्थियों के भ्रमण के लिए बस उपलब्ध…

सिटी वॉक फेस्टिवल का समापन, प्राचीन प्रतिमाओं को देखकर खुश हुईं छात्राएं

सिटी वॉक फेस्टिवल का समापन, प्राचीन प्रतिमाओं को देखकर खुश हुईं छात्राएं

विदिशा। पर्यटन विभाग द्वारा शुरू किए गए सिटी वॉक कार्यक्रम का रविवार को जिला पुरातत्व संग्रहालय में समापन हुआ। कार्यक्रम में नटेरन ब्लॉक की छात्राएं इसमें शामिल हुई। यहां पुरा प्रतिमाओं को उत्सुकता से देखा एवं खुश हुईं। कार्यक्रम मेें एसएटीआई संचालक जेएस चौहान ने हर रविवार को विद्यार्थियो को पुरातत्व स्थलों के भ्रमण के लिए बस उपलब्घ कराने की बात कही।
पुरातत्व संग्रहालय में आयोजित कार्यक्रम में जिपं सीईओ मयंक अग्रवाल ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से जिले में पर्यटन के विकास की संभावनाओं को तलाशा गया है। आने वाले समय में पर्यटन से जुड़ी कई गतिविधियां भी होगी। वहीं एसएटीआई संचालक चौहान ने कहा कि इन धरोहरों से जब तक जुड़ेेंगे नहीं तब तक यह धरोहर नहीं कहलाएंगी।
इसके लिए उन्होंने विद्यार्थियों को इन स्थलों के भ्रमण के लिए कॉलेज की बस उपलब्ध कराने की बात कही। सामाजिक न्याय विभाग के डॉ. पीके मिश्रा ने सिटी वॉक फेस्टिवल को लेकर अब तक की गई गतिविधियों की जानकारी दी।
इस दौरान उन्होंने जिले के कुछ महत्वपूर्ण स्थलों की जानकारी दी और कितने विद्यार्थियों ने इन पूरा सम्पदा को देखा तो जवाब में एक दो विद्यार्थियों ने ही हाथ उठाये।पुराततब एवं पुरा धरोहरों के जानकार अरविंद शर्मा ने भी जिले के पुरातत्व महत्व पर विस्तार से जानकारी दी।
इस मौके पर पर्यटन विभाग के शिवम वर्मा सहित डॉ. दीप्ती शुक्ला, लायंस बेतवा से जुड़ी संध्या सिलाकारी, अजय साहू, संजय दुबे, प्रतिभा सिंह आदि शामिल रहे। आमखेड़ा सूखा से आई थी १४७ छात्राएं इस कार्यक्रम में नटेरन ब्लॉक से ग्राम आमखेड़ा सूखा छात्रावास की १४७ छात्राएं यहां पुरातत्व संग्रहालय आई थी। इन छात्राओं ने पहली बार जिला संग्रहालय व यहां मौजूद पुरासंपदाओं को देखा। कक्षा ७वीं की वर्षा धाकड़, कक्षा 9वीं की बबली मीणा, ज्योति अहिरवार सभी प्रतिमाओं को देखने उत्साहित रहीं। इनका कहना रहा कि यहां बहुत अच्छी प्रतिमाएं हैं। हमें प्रतिमाओं की प्राचीनता एवं वर्षों पूर्व के बर्तन व अन्य पुरा सामग्रियों की जानकारी मिली।

ट्रेंडिंग वीडियो