scriptपहले दिन 6207 बच्चों को सुरक्षा कवच, कुछ डरे तो कुछ ने उत्साह से लगवाया टीका | Corona vaccine in 12 to 14 age group conducted at 122 centers | Patrika News

पहले दिन 6207 बच्चों को सुरक्षा कवच, कुछ डरे तो कुछ ने उत्साह से लगवाया टीका

locationविदिशाPublished: Mar 24, 2022 01:33:46 am

Submitted by:

Bharat pandey

वैक्सीनेशन: 12 से 14 आयु वर्ग में 122 केंद्रों पर लगी कोरोना वैक्सीन

पहले दिन 6207 बच्चों को सुरक्षा कवच, कुछ डरे तो कुछ ने उत्साह से लगवाया टीका

पहले दिन 6207 बच्चों को सुरक्षा कवच, कुछ डरे तो कुछ ने उत्साह से लगवाया टीका

विदिशा। कोरोना से बचाव के लिए बुधवार से जिले में 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने टीकाकरण का कार्य शुरू किया गया। वैक्सीनेशन के लिए पहले दिन जिले में 122 केंद्र बनाए गए थे। स्कूलों में बनाए गए इन केंद्रों में बच्चे उत्साह से पहुंचे। टीकाकरण के दौरान कुछ बच्चे डरे सहमे तो अधिकांश बच्चे उत्साहित भी रहे। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पहले दिन 6 हजार 207 बच्चों का
टीकाकरण किया गया है।

मालूम हो कि जिले में इस उम्र वर्ग के 64 हजार 844 बच्चे चिह्नत किए गए हैं। यह बच्चे स्कूल में अध्ययनरत हैं। इसके अलावा भी अन्य ऐसे बच्चे जो शाला त्यागी व कामकाजी है उनका भी अभियान के चलते टीकाकरण किया जाना है। यहां शेरपुरा कन्या शाला में सुबह विधायक शशांक भार्गव सहित पूर्व नपाध्यक्ष मुकेश टंडन, कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, तहसीलदार सरोज अग्निवंशी, भाजपा नेता संदीप डोंगरसिंह पहुंचे और अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. एके उपाध्याय, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. डीके शर्मा, डीईओ अतुल मोदगिल, बीआरसी लक्ष्मणसिंह यादव आदि मौजूद रहे।

पहले दिन 6207 बच्चों को सुरक्षा कवच, कुछ डरे तो कुछ ने उत्साह से लगवाया टीका

शहर में यहां हुआ वैक्सीनेशन
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. डीके शर्मा ने बताया कि विदिशा शहर में वात्सल्य स्कूल, कान्वेंट, साकेत शिशु रंजन, साकेत एमजीएम, ऑल एंजिल्स, एमएलबी, माधवगंज क्रमांक-2, शासकीय गल्र्स स्कूल शेरपुरा, शासकीय मिडिल स्कूल स्टेशन एरिया, ओलंपस स्कूल, गुड ब्राइट फ्यूचर स्कूल, सेपियंंट पुपिल्स स्कूल, विनायक बाल बाल विद्या मंदिर में टीकाकरण हुआ।

 


पहले ओआरएस घोल, पिलाया, फिर लगे टीके
हर स्कूल केंद्र पर ओआरएस पैकेटों की व्यवस्था की गई, जहां स्कूलों में कहीं पानी की केन तो कहीं मटके में ओआरएस का घोल तैयार कराया गया। पहले बच्चों को एक गिलास घोल पिलाया गया इसके बाद उन्हें टीकाकरण कक्ष में भेजा गया।

 

कलेक्टर ने दूर किया बच्चों का डर
शेरपुरा गल्र्स स्कूल में कुछ बालिकाओं को डरा सहमा देख कलेक्टर भार्गव ने उनसे चर्चा कर कहा कि टीकाकरण से डरो नहीं। उन्होंने बालिकाओं से सवाल किया कि तुम्हें कभी चीटी ने काटा है, तो बालिकाओं ने कहा हां, तब कलेक्टर ने बताया टीका में बस इतना ही चीटी काटने जैसा दर्द है। डरने की बात नहीं है। पूर्वनपाध्यक्ष ने अभिभावकों का आव्हान किया कि वे बच्चों को टीकाकरण के लिए केंद्रों पर जरूर भेजें और दूसरों को भी प्रेरित करें। पुराना कलेक्टे्रट के समीप स्थित माधवगंज स्कूल में बच्चों को टीकाकरण से पहले एक कक्ष में बैठाया जा रहा था। जहां शिक्षक व शिक्षिकाओं ने बच्चों को टीका लगवाने के लिए मानसिक रूप से तैयार किया और फिर एक-एक विद्यार्थियों को टीका लगवाने दूसरे कक्ष में बैठा। प्रधानाध्यापक अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि जो बच्चे नाश्ता, भोजन करके नहीं आए, उनके लिए बिस्किट की व्यवस्था भी की गई।


आज जिले में 144 केंद्रों पर होगा टीकाकरण
– गुरुवार को जिले में 144 केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण सप्ताह में चार दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार एवं शनिवार को होंगे। उन्होंने बताया कि टीकाकरण का पहला दिन था। वहीं गर्मी भी अधिक थी, संभवत: इसलिए टीकाकरण का कार्य अपेक्षानुरूप नहीं रहा। गुरुवार को केंद्रों की संख्या और अधिक रहेगी।
डॉ. डीके शर्मा, जिला टीकाकरण अधिकारी, विदिशा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो