कोरोना: रोज 250 रिजर्वेशन हो रहे कैंसिल

रिजर्वेशन करवाने वाले वालों की संख्या भी हुई आधी, न्यायालयों में मामलों की सुनवाई भी स्थगित

By: Krishna singh

Published: 19 Mar 2020, 02:01 AM IST

विदिशा. कोरोना वायरस के प्रति जागरूक होने सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के चलते लोगों में भी जागरूकता आती जा रही है। वहीं देश के सभी प्रमुख धार्मिक, पर्यटन स्थलों को 31 मार्च तक बंद किए जाने से रेलवे स्टेशन पर रिजर्वेशन कैंसिल करवाने वाले दिनभर पहुंच रहे हैं। वहीं रिजर्वेशन करवाने वालों की संख्या भी घटकर आधी रह गई है। वहीं 31 मार्च तक जिले के सभी न्यायालयों में स्थगन मामलों को छोड़कर सभी मामलों की सुनवाई स्थगित कर दी गई है। वहीं इसकी रोकथाम और जन जागरूकता के लिए प्रतिदिन जगह-जगह बैठकें और कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं।

रेलवे स्टेशन से मिली जानकारी के अनुसार पहले जहां प्रतिदिन 500 से 600 रिजर्वेशन होते थे। वहीं अब रिजर्वेशन करवाने वालों की संख्या 250 तक आ गई है। इसी प्रकार पहले दिनभर में जहां दो-चार लोग ही रिजर्वेशन कैंसिल करवाते थे, वहीं अब इनकी संख्या बढ़कर 200 से 250 प्रतिदिन तक पहुंच गई है। वहीं ट्रेन से ज्यादा जरूरी होने पर ही नागरिक यात्रा कर रहे हैं। रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन सुबह-शाम घूमने जाने वालों की संख्या न के बराबर हो गई है। दिनभर स्टेशन सुनसान नजर आता है। यही स्थिति बसों में भी देखने को मिल रही है। पहले की अपेक्षा बसों में भीड़ कम दिख रही है।

मेडिकल संचालकों की ली बैठक
एडीएम वृंदावन सिंह ने कैमिस्ट एसोसिएशन की बैठक कर जिलेभर के मेडिकल स्टोर संचालकों को बुलाया। इस दौरान उन्होंने सभी को निर्देशित किया कि कोरोना के चलते मास्ट और सेनेटाईजर की मांग बढ़ गई है। इसलिए खुदरा मूल्य पर ही नागरिकों को मास्क और सेनेटाइजर बेचे जाएं। इस दौरान विदिशा जिला कैमिस्ट एसोसिएशन सचिव नवल शास्त्री ने बाहर से मास्क बुलवाकर संघ द्वारा 10-10 रुपए में मास्क उपलब्ध करवाने की योजना भी बताई। जिससे कि सभी को कम कीमत में सरलता से मास्क उपलब्ध हो सकें। इस दौरान बड़ी संख्या में मेडिकल स्टोर संचालक मौजूद रहे।

रंगई मंदिर पर की हैंडवॉश की व्यवस्था
मप्र रक्त सहायता समिति अध्यक्ष उदयसिंह हजारी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए रंगईधाम स्थित हनुमान मंदिर पर साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था की गई है। क्योंकि इस मंदिर में प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचते हैं और मंगलवार-शनिवार को इनकी संख्या कई गुना बढ़ जाती है।

सभी कोचिंग 31 तक बंद करने के निर्देश
एसडीएम संजय जैन ने शहर की सभी प्रकार के कोचिंग संचालकों की बैठक कर कोरोना वायरस के चलते 31 मार्च तक कोचिंग संस्थान बंद करने के निर्देश दिए।

पंडित-पुजारियों ने सहयोग का दिया आश्वासन
मप्र प्रांतीय पुजारी महासभा के अध्यक्ष संजय पुरोहित के साथ कई पदाधिकारी और सदस्य बुधवार को कलेक्टर पंकज जैन से मिलने पहुंचे और कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उनके द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और मप्र प्रांतीय पुजारी महासभा द्वारा कोरोना की रोकथाम के लिए जनजागृति लाने में तन, मन, धन सहयोग करने का आश्वासन दिया। वहीं प्रशासन की शांंति समिति के सदस्यों की समीक्षा करने और सक्रिय लोगों को शामिल करने के लिए कहा। इस दौरान हिंगलाज सेना, नीरज चौरसिया आदि मौजूद रहे।

कोर्ट में 31 तक नहीं होंगी पेशियां
मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट डॉ. रविकांत सोलंकी ने बताया कि हाईकोर्ट मप्र जबलपुर के आदेशानुसार जारी की गई एडवायजरी और निर्देशानुसार जमानत एवं सिविल मामलों में स्थाई निषेधाज्ञा के आवश्यक स्थगन मामलों को छोड़कर सभी मामलों की सुनवाई 31 मार्च तक स्थगित रखी है। अत: जिला न्यायालय, विदिशा की सभी तहसीलों के न्यायालयों में 31 मार्च तक साक्ष्य, सुनवाई के लिए नियत प्रकरणों में आगामी पेशी दिनांक नियत की जा चुकी है। सभी पक्षकारों को न्यायालय में उक्त अवधी के प्रकरणों की पेशी एवं सुनवाई में उपस्थित होना आवश्यक नहीं है।

साफ-सफाई है बचाव का तरीका
राज्य आनंद संस्थान मप्र द्वारा दोपहर को श्रीहरि वृद्धाश्रम में कोरोना वायरस से बचाव को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें सर्वोदय आनंद क्लब सचिव राजीव भार्गव ने कहा कि स्वच्छता से इस रोग की रोकथाम की जा सकती है। डॉ. हेमंत विश्वास ने कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न रोग कोविड 19 के कारण, लक्षण आदि पर प्रकाश डाला। आनंदक विजय श्रीवास्तव ने बाहर जरूरी होने पर ही निकलने और मास्क लगाने पर जोर दिया। वृद्धाश्रम व्यवस्थापक केशर जहां ने सभी का आभार माना।

Corona virus
Krishna singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned