scriptCorporation halved the development fee of the plot | औद्योगिक विकास निगम ने आधा किया प्लॉट का विकास शुल्क | Patrika News

औद्योगिक विकास निगम ने आधा किया प्लॉट का विकास शुल्क

जंबार-बागरी औद्योगिक क्षेत्र में विकास शुल्क का मामला

विदिशा

Published: January 05, 2022 12:05:05 pm

विदिशा. जिला मुख्यालय से करीब 8 किमी दूर जंबार-बागरी की पहाड़ी पर सरकार ने 2014 में नए औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने की तैयारी शुरू की थी। करीब 2060 लाख रुपए की लागत से 84 हेक्टेयर में ये क्षेत्र 2016 में बनकर तैयार हो गया। नए उद्योगों की स्थापना के लिए यहां 194 प्लॉट निर्धारित किए गए। लेकिन विकास शुल्क की भारी भरकम राशि के कारण यहां उद्योगों की स्थापना के लिए 6 साल भी लोग आगे नहीं आए। पत्रिका ने इस यहां के प्लॉटों के विकास शुल्क को कम करने का मुद्दा कई बार प्रमुखता से उठाकर शासन-प्रशासन का ध्यान आकर्षित कराया। इसके बाद अब औद्योगिक विकास निगम ने यहां के प्लॉट के रेट कम करने के आदेश जारी किए हैं।
औद्योगिक विकास निगम ने आधा किया प्लॉट का विकास शुल्क
औद्योगिक विकास निगम ने आधा किया प्लॉट का विकास शुल्क

्रमप्र औद्योगिक विकास निगम द्वारा जारी पत्र में अन्य स्थानों के साथ ही विदिशा जिले के जंबार-बागरी औद्योगिक क्षेत्र का भी जिक्र है। निगम ने यहां के प्लॉट के दाम 1072 रुपए प्रति वर्ग मीटर की जगह 473 रुपए प्रति वर्ग मीटर करने का आदेश जारी किया है। इसके साथ ही अब यहां नए उद्योगों की स्थापना की उम्मीद फिर से जागी है।
जंबार बागरी औद्योगिक क्षेत्र में 450, 1300 तथा 2800 वर्ग मीटर के प्लॉट विभिन्न तरह के उद्योगों के लिए अलग-अलग आरक्षित किए गए हैं। सबके सेक्टर अलग हैं, ट्रकों की पार्किंग, बेहतर सडक़ें और लाइट व्यवस्था यहां मुहैया कराई गई है। लेकिन विकास शुल्क अधिक होने से यहां कोई आना नहीं चाहता था। विदिशा के उद्योगपतियों ने भी लगातार मांग की थी कि यहां के प्लॉटों के रेट कम किए जाएं तो यह क्षेत्र विकसित हो सकता है। लंबी लड़ाई के बाद सरकार ने यह बात स्वीकारी है और औद्योगिक क्षेत्र जंबार बागरी के प्लॉटों का विकास शुल्क आधे से भी कम कर दिया है। उम्मीद है कि अब यहां रौनक होगी और जल्दी ही नए उद्योगों की चहल पहल इस वीरान से पड़ेे क्षेत्र में दिखाई देगी। पूरे प्रदेश में सरकार उद्योगों को आमंत्रित कर रही है, अब यहां के लिए उद्योगों को आकर्षित करने का यह समय है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: देश आज मना रहा 73वें गणतंत्र दिवस का जश्न, ITBP के जवानों ने - 40 डिग्री तापमान में फहराया तिरंगाRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदRepulic Day 2022: जानिए क्या है इस बार गणतंत्र दिवस की थीमस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयRepublic Day: छत्तीसगढ़ के दो सैन्य ग्राम, जहां कदम रखते ही सुनाई देती है शहीदों और वीर सैनिकों की वीर गाथा, ऐसा देश है मेरा...UP Election 2022: सपा ने 39 प्रत्याशियों की जारी की सूची, 2002 के बाद पहली बार राजा भैया के खिलाफ उतारा प्रत्याशीpetrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.