scriptदिनरात निकाला जा रहा कोपरा, प्रशासन मौन | Day pass, corner mute | Patrika News

दिनरात निकाला जा रहा कोपरा, प्रशासन मौन

locationविदिशाPublished: Jun 24, 2018 08:50:45 am

ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण के कार्य में बेस डालने के लिए ठेकेदार द्वारा दीपनाखेड़ा, झागर, समनयाई आदि नदियों को छलनी कर अवैध उत्खनन किया जा रहा है।

Prime Minister's Rural Road Scheme

Pucca road built for the first time after independence, not even laste

विदिशा/सिरोंज. ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण के कार्य में बेस डालने के लिए ठेकेदार द्वारा दीपनाखेड़ा, झागर, समनयाई आदि नदियों को छलनी कर अवैध उत्खनन किया जा रहा है। जिससे खनिज और राजस्व विभाग के अधिकारी अंजान बने हुए हैं। जेसीबी लगाकर टै्रक्टर ट्रालियों से दिनरात अवैध उत्खनन चल रहा है और सरकार को लाखों का चूना प्रतिदिन लगाया जा रहा है।

प्रशासनिक अधिकारियों का खौफ नहीं होने के कारण अवैध उत्खनन का काम खुलेआम चल रहा है। अवैध उत्खनन करने वालों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वे निजी और शासकीय भूमि के साथ ही नदियों को भी छलनी करने में लगे हुए हैं। जिनको कोई रोकने-टोकने वाला नहीं है। स्थानीय अधिकारियों को इसकी भनक भी नहीं लगती है। इस कारण शासन को प्रतिदिन लाखों रुपए के राजस्व की हानि हो रही है। दीपनाखेड़ा और आसपास की नदियों से बड़े पैमाने पर कोपरा और बजरी निकालने का काम किया जा रहा है।

जेसीबी से निकाल रहे कोपरा
अवैध उत्खननकर्ता जेसीबी की सहायता से नदी से कोपरा निकालकर टै्रक्टर-ट्रालियों भरकर धड़ल्ले से ले जा रहे हैं और सड़क निर्माण में उपयोग किया जा रहा है। इस मामले में जब ग्रामीणों ने ठेकेदार को नदी से कोपरा निकालने से मना किया, तो ठेकेदार ने उन्हें गुमराहे करते हुए कहा कि वह अनुमति लेकर नदी से कोपरा निकाल रहा है। जबकि नदी से कोपरा निकालने की कोई अनुमति नहीं दी गई है। फिर भी इस काम को अंजाम दिया जा रहा है। जिससे ऐसा लग रहा है अधिकारियों की मिलीभगत से ही इस काम को अंजाम दिया जा रहा है।

खनिज विभाग नहीं देता ध्यान
विकासखंड में लम्बे समय से मुरम कोपरा रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है । जिन पर कार्रवाई करने के लिए खनिज विभाग के अधिकारी कभी पहुंचते ही नहीं हैं। ऐसा लगता है कि उन्होंने अवैध उत्खनन करने वालों को खुली छूट दे रखी हो। इसकी वजह से हर साल करोड़ों रुपए के राजस्व की हानि हो रही है। छोटीा-बड़ी नदी मिलाकर ब्लॉक की करीब 30 नदियों से बजरी का अवैध उत्खनन किया जा रहा है।

शिकायतों का नहीं असर
ग्रामीणों के मुताबिक वे नदियों से होने वाले अवैध उत्खनन की शिकायत प्रशासनिक अधिकारियों से कई बार कर चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती। जिसके चलते अवैध उत्खनन धड़ल्ले से जारी है।

इनका कहना है
नदी में सें उत्खनन करनें की किसी को अनुमति नहीं दी गई है। नायब तहसीलदार को जांच करने के लिए मौके पर भेज रहे हैं। – बृजेश शर्मा, एसडीएम, सिरोंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो