दीपावली पूर्व आज से पुष्य नक्षत्र में होगी धनवर्षा

पांच करोड़ से अधिक के कारोबार का अनुमान

विदिशा. दीपावली पर्व की तैयारियों में बाजार सजने लगा है। घर-घर में दीपावली पर्व मनाने का उत्साह है। इस त्योहार से पूर्व सोमवार व मंगलवार को पुष्य नक्षत्र पडऩे से बाजार में अच्छे व्यवसाय की उम्मीद बढ़ी है। व्यापारियों का कहना है कि इन दो दिनों में बाजार में 5 करोड़ से अधिक का व्यवसाय रहेगा।

मालूम हो कि दीपावली पूर्व पडऩे वाले पुष्य नक्षत्र का विशेष महत्व माना जाता है। अनंत काल से व्यवसायी इसी पावन मुहुर्त से अगले वर्ष के व्यावसायिक कार्यों का श्रीगणेश करते हैं। इस मान्यताओं को ध्यान में रखते हुए व्यापारी उत्साहित हैं। इसके तहत रविवार को अवकाश का दिन होने से अधिकांश व्यापारी पुष्य नक्षत्र की तैयारी में अपनी दुकानों को व्यवस्थित करने में जुटे रहे। दुकानों की विशेष सफाई और सामग्रियों को व्यवस्थित जमाने का कार्य किया जाता रहा।

ज्वेलरी एवं वाहनों में विशेष खरीदी
व्यापारियों के मुताबिक इस पुष्य नक्षत्र में ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, मोबाइल आदि एवं दुपहिया वाहनों में विशेष खरीदी होगी। इसके अलावा साज-सज्जा की सामगी का भी अच्छा व्यवसाय होगा। पुष्य नक्षत्र में दोपहिया वाहनों की खरीदी के लिए लोगों द्वारा एडवांस बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। शहर के एक दो पहिया वाहन विक्रेता के अनुसार उनके शो-रूप में करीब 50 वाहनों की बुकिंग हो चुकी है। वहीं ज्वेलरी के कुछ दुकानदारों ने ग्राहकों अपनी ओर आकर्षित करने के लिए विशेष आफर भी रखे हैं।

मंडी में नकद भुगतान से बढ़ेगी रौनक
व्यापारियों का कहना है कि अनाज मंडी में अब अनाज की आवक भी बढ़ चुकी वहीं किसानों को उनकी उपज विक्रय का अब नकद भुगतान भी सोमवार से शुरू होगा। पुष्य नक्षत्र भी इसी दिन से मंगलवार तक रहने से किसानों की रुचि बाजार में खरीददारी में रहेगी। इससे बाजार में अच्छा व्यवसाय होगा और दीपावली तक बाजार में रौनक बनी रहेगी।

यह रहेंगे श्रेष्ठ मुहुर्त
वरिष्ठ व्यवसायी एवं व्यापार महासंघ के महामंत्री घनश्याम बंसल के अनुसार इस वर्ष यह श्रेष्ठ मुहुर्त कार्तिक कृष्ण 8 संवत 2076, सोमवार को दोपहर 2.24 बजे से मंगलवार को दोपहर 1.19 बजे तक रहेगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष पुष्य का विशिष्ट योग बन रहा है जो स्वार्थ सिद्धि योग है। शुभ समय में खरीदी विशेष लाभदायी होती है।

पुष्य नक्षत्र के इन दो दिनों में जिले में करीब 350 वाहनों का विक्रय होगा और यह वाहनों का व्यवसाय करीब 3 करोड़ तक पहुंचेगा।
-मनोज कटारे, ऑटो मोबाइल एवं इलेक्ट्रानिक्स विके्रता

पुष्य नक्षत्र के विशेष महत्व को देखते हुए ज्वेलरी में इन दो दिनों में शहर में 1 करोड़ व जिले में 2 करोड़ तक व्यवसाय होगा। ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए दुकानदारों ने अच्छी तैयारी की है।
-मनोज जैन, सराफा व्यवसायी

Krishna singh
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned