scriptचीनी लोगों को नही रास आई ‘टू चिल्ड्रन पॉलिसी’, एक ही बच्चे से है खुश चीनी | chinese people dislike "two children policy", they are happy with single child | Patrika News

चीनी लोगों को नही रास आई ‘टू चिल्ड्रन पॉलिसी’, एक ही बच्चे से है खुश चीनी

Published: Nov 18, 2015 12:43:00 pm

Submitted by:

barkha mishra

चीन में दो बच्चों की नई नीति पर युवा जोड़ो की
प्रतिक्रिया नकारात्मक ही देखी जा रही है। इस प्रतिक्रिया से स्पष्ट रुप से
नजर आने लगा है कि युवा जोड़ो को ये दो बच्चों की नई नीति रास नही आ रही
है।

चीन में दो बच्चों की नई नीति पर युवा जोड़ो की प्रतिक्रिया नकारात्मक ही देखी जा रही है। इस प्रतिक्रिया से स्पष्ट रुप से नजर आने लगा है कि युवा जोड़ो को ये दो बच्चों की नई नीति रास नही आ रही है। इसके पीछे का कारण है उनका मंहगा जीवन स्तर। और इसी वजह से वो दूसरे बच्चे के जन्म को लेकर ज्यादा इच्छुक नजर नही आ रहे है।

यह बात तीन हजार लोगों के बीच एक सर्वे के बाद सामने आई। जिसमें आधे से अधिक महिलाएं शामिल थीं। इस सर्वे में हॉलांकि 46 फीसदी लोगों दूसरे बच्चे को जन्म देने की इच्छा जताई, लेकिन वही 52 फीसदी लोगों की प्रतिक्रिया नकारात्मक ही रही। उन्होने कहा कि अगर उनके दूसरा बच्चा होता है, तो वर्तमान में उनके जीवन स्तर में कही ना कही कमी आ जाएगी।

लोग दूसरे बच्चे के प्रति अपनी अनिच्छा को खुले रूप से जाहिर कर रहे हैं और इस नीति को भी अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है। दो साल की एक बेटी की मां लेई लेई ने कहा कि वह दूसरे बच्चे को जन्म देना नहीं चाहती।

chinese parents

28 वर्षीय महिला ने कहा, ‘एक बच्चे का पालन-पोषण करने में ही बहुत खर्च होता है और दूसरे बच्चे का होना पहले से ही बढ़े वित्तीय बोझ को और बढ़ा देगा।’ वही, पूर्वोत्तर चीन के लियाओनिंग प्रांत के शेनयांग नार्मल यूनिवर्सिटी में जनसंख्या अध्ययन की एक प्रोफेसर ने कहा कि यह जरूरी नहीं कि दूसरे बच्चे की परवरिश करने से जीवन स्तर में कमी आए।

उन्होंने कहा, दूसरा बच्चा होने का मतलब यह नहीं है कि माता-पिता नये बच्चे के लिए हर चीज का एक नया सेट खरीदें। पहले बच्चे की उपयोग की गई कई चीजें भी काम में ली जा सकती हैं। लेकिन चौथी कक्षा में पढ़ने वाले एक बेटे के पिचा वांग हाइफेंग का मानना है कि, बच्चों की शिक्षा में सबसे अधिक खर्च होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो