डिलेवरी रूम बार-बार कर रहे सैनेटाइज, प्रसूताओं को बार-बार हाथ धोने की दे रहे हिदायत

प्रसव वार्ड में सुरक्षा इंतजामों का विशेष रख रहे ध्यान

By: Anil kumar soni

Published: 27 Mar 2020, 05:10 PM IST

विदिशा। कोराना वायरस से बचाव के लिए जिला अस्पताल में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। डिलेवरी रूम को बार-बार सैनेटाइज किया जा रहा है। इसके साथ ही प्रसूता वार्ड में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है और प्रसूताओं को बार-बार हाथ धोने की हिदायत के साथ ही कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं। वहीं प्रसव कराने वाली महिला डॉक्टर भी अपनी सुरक्षा के लिए विशेष सावधानियां बरत रहीं हैं।

महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. निर्मला तिवारी ने बताया कि वे मास्क लगाकर और सिर से लेकर पैर तक पूरी किट लगाकर ही लेवर रूम में प्रसव करवाने के साथ ही ओपीडी में मरीजों की जांच करती हैं। वहीं लेबर रूम दिन में कई बार सैनेटाइज किया जाता है। वैक्टिरिया को खत्म करने के लिए यहां दवायुक्त धुआं छोड़ा जाता है। फर्श हर दो घंटे पर सैनेटाइज होता है और प्रत्येक डिलेवरी के बाद पूरा लेवररूम सैनेटाइज किया जाता है। वहीं नार्मल प्रसव होने पर ४८ घंटे में और ऑपरेशन से प्रसव होने पर पांच दिन में प्रसूता को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाता है।

यह दे रहे हिदायत
डॉ. तिवारी ने बताया कि अस्पताल में आने वाली प्रसूताओं को बार-बार हाथ धोने, मुंह पर मास्क लगाने, हाथ बार-बार सैनेटाइज करने, एक से ज्यादा अटेंडर नहीं आने देने, अटेंडरों के हाथ धुलवाने और मास्क लगाने सहित कोरोना से बचाव संबंधी कई जानकारियां दी जा रहीं हैं।

Anil kumar soni Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned