विदिशा के कृषि यंत्रों की विदेशों में भी मांग, मप्र का हब बनेगा नगर

कलेक्टर ने किया कारखानों का दौरा, समझीं कृषि यंत्रों की बारीकियां

By: govind saxena

Published: 28 Jan 2021, 08:35 PM IST

विदिशा. कृषि प्रधान माने जाने वाले विदिशा जिले को अब कृषि यंत्रों का हब बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। यहां के खास कृषि यंत्रों की देश भर में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मांग है। अफ्रिकन देशों में विदिशा में बने विशेष तौर पर लेवलर और ग्रेडर की अच्छी मांग है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने गुरूवार को कृषि यंत्रों के कारखानों पर जाकर वहां की कार्यशैली और बारीकियां समझीं और विदिशा को कृषि यंत्रों का हब बनाने के लिए जरूरी सुझाव भी यंत्र निर्माताओं से लिए। ये यंत्र नेपाल, युगांडा और आस्टे्रलिया में निर्यात हो रहे हैं।


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि सरकार की आत्मनिर्भर योजना के तहत एक जिला एक उत्पाद के तहत विदिशा को कृषि उपकरणों के निर्माण के लिए प्रस्तावित है। यहां के कृषि यंत्रों की देश भर में मांग तो है ही अब यहां के यंत्र युगांडा सहित कुछ अन्य देशों में भी भेजे जाने लगे हैं। यहां के कृषि यंत्रों की गुणवत्ता और मांग के कारण विदिशा कृषि यंत्रों का हब बनता जा रहा है। हमने यहां अशोक मैटल वक्र्स और संजय उद्योग का निरीक्षण किया है। उद्देश्य था कि कृषि यंत्रों के निर्माण और उन्हें निर्यात करने की बारीकियों को समझने के साथ ही निर्यात प्रक्रिया में आने वाली बाधाओं को समझा जाए और फिर उनका निराकरण कर यंत्र निर्माताओं को राहत दिलाई जाए। इन उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए और क्या बेहतर कर सकते हैं, विदेशों में निर्यात के लिए अन्य कृषि यंत्र निर्माता कैसे संपर्क करें, क्या परेशानियां हैं, क्या रास्ते हैं यह सब जानने का प्रयास किया है। फरवरी के पहले सप्ताह में बैठक करके विदिशा के इस उद्योग के लिए हब बनाने का काम जिला स्तरीय निर्यात समिति करेगी।


उद्योग महाप्रबंधक पीडी वंशकार ने बताया कि कलेक्टर ने विदिशा को कृषि यंत्रों का हब बनाने के लिए सारी बारीकियां कारखाना संचालकों से समझीं हैं। वे इस दिशा में प्रयत्नशील हैं, विदिशा के कृषि यंत्र विदेशों में भी मंगाए जा रहे हैं। यह शुभ संकेत है। यहां के लेवलर, ग्रेडर, डोजर और कल्टीवेटर बहुत उच्च गुणवत्ता वाले बनते हैं।

govind saxena Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned