scriptDengue kit finished in Vidisha district hospital | विदिशा जिला अस्पताल में डेंगू की किट खत्म, नहीं हो पा रही जांच | Patrika News

विदिशा जिला अस्पताल में डेंगू की किट खत्म, नहीं हो पा रही जांच

डेंगू के मरीजों की फजीहत, प्रायवेट चिकित्सालयों में पहुंंच रहे मरीज

विदिशा

Updated: November 15, 2021 07:56:47 pm

विदिशा. डेंगू मरीजों के रिकार्ड तोड़ केस मिलने के बाद अब जिला चिकित्सालय में आम मरीजों की डेंगू जांच नहीं हो पा रही है। यहां डेंगू की जांच करने वाले किट खत्म हो गए हैं, बहुत जरूरी होने पर ही ये जांच रोगी कल्याण समिति से मंगाई गई चंद किट के माध्यम से हो पा रही है। पिछले पांच दिन से डेंगू का कोई सैंपल जिला अस्पताल में नहीं लिया जा सका है। उधर ऐसे में मलेरिया विभाग भी लाचार दिख रहा है। वहीं प्रायवेट अस्पतालों में डेंगू के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं।
विदिशा जिला अस्पताल में डेंगू की किट खत्म, नहीं हो पा रही जांच
विदिशा जिला अस्पताल में डेंगू की किट खत्म, नहीं हो पा रही जांच

जिले में इस बार डेंगू के रिकार्ड मरीज मिले हैं। अब तक 317 लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव आ चुकी है,ये रिपोर्ट सिर्फ सरकारी अस्पताल की है, जबकि प्रायवेट अस्पतालों और निजी पैथॉलॉजी पर जांच कराने और वहां पॉजीटिव मिलने वालों का आंकड़ा अगर इसमें शामिल हो जाए तो ये आंकड़ा हजार के पास पहुंंच सकता है। जिले में पीडि़त कई लोग जिले के निजी अस्पतालों और भोपाल में उपचार करा रहे हैं। लेकिन अब जिला अस्पताल में जांच बंद होने से वे परेशान हैं।

मलेरिया विभाग की मानें तो पिछले पांच दिनों से उनके हेल्थ बुलेटिन में लिए गए सैंपल की संख्या शून्य आ रही है, बात साफ है कि किट का अभाव होने से सैँपल लिए ही नहीं जा रहे हैं। वहीं जिला अस्पताल सूत्रों का कहना है कि वाकई अस्पताल की डेंगू जांच किट खत्म हो गई हैं, लेकिन बहुत गंभीर और वाजिब स्थिति में जिनको तेज बुखार हो, जो सरकारी अस्पताल में भर्ती हों और जिनके प्लेटलेट्स एक लाख से कम आ रहे हों उनकी जांच के लिए रोगी कल्याण समिति के माध्यम से किट की व्यवस्था की जा रही है। लेकिन इसमें जिला अस्पताल में डेंगू जांच के लिए पहुंच रहे मरीजों की फजीहत हो रही है।
11 नवंबर की ये थी स्थिति
कुल डेंगू सैंपल लिए-1664
कुल डेंगू पॉजीटिव- 317
लार्वा मिले घरों की संख्या-1000


वर्जन...
यह सही है कि जिला अस्पताल में डेंगू जांच की किट खत्म हो गई थी। सोमवार को किट आने की बात कही गई थी, आई या नहीं ये सिविल सर्जन बता पाएंगे।
-बीएम वरुण, जिला मलेरिया अधिकारी विदिशा
--
डेंगू किट की कमी है, लेकिन गंभीर मरीजों के लिए किसी तरह व्यवस्था की जा रही है। अधिक बुखार, अस्पताल में भर्ती और ऐसे मरीज जिनके प्लेटलेट्स एक लाख से कम हैं, उनकी जांच की जा रही है।
-डॉ संजय खरे, सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय विदिशा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदRepublic Day 2022 LIVE updates: देश आज मना रहा 73वें गणतंत्र दिवस का जश्न, राजपथ पर दिखेगी देश की सैन्य ताकतRepulic Day 2022: जानिए क्या है इस बार गणतंत्र दिवस की थीमस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयRepublic Day: छत्तीसगढ़ के दो सैन्य ग्राम, जहां कदम रखते ही सुनाई देती है शहीदों और वीर सैनिकों की वीर गाथा, ऐसा देश है मेरा...UP Election 2022: सपा ने 39 प्रत्याशियों की जारी की सूची, 2002 के बाद पहली बार राजा भैया के खिलाफ उतारा प्रत्याशीpetrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.