scriptइग्नू में प्रवेश लेना हुआ मुश्किल, जानिये क्या है वजह | Difficult to enter IGNOU due to server | Patrika News

इग्नू में प्रवेश लेना हुआ मुश्किल, जानिये क्या है वजह

locationविदिशाPublished: Jul 28, 2019 01:01:50 pm

Submitted by:

Anil kumar soni

31 जुलाई है प्रवेश की अंतिम तिथि…

mp online
विदिशा। सर्वर समस्या के चलते इग्नू में ऑनलाइन प्रवेश लेने के लिए अभ्यर्थी एमपी ऑनलाइन के चक्कर लगाने को मजबूर हैं। कभी दिनभर पोर्टल नहीं खुल रहा तो, कभी पोर्टल तो खुल जाता है, लेकिन प्रवेश आवेदन करते समय ही सर्वर चले जाने पर दिक्कत हो रही है। बड़ी मशक्कत के बाद एक से दो घंटे में ऑनलाइन आवेदन हो पा रहा है।
मालूम हो कि इस साल से इग्नू का सेंटर शासकीय गल्र्स कॉलेज में शुरु हो चुका है। जिसके तहत छह माह से लेकर दो साल तक के विभिन्न डिप्लोमा कोर्स के अलावा परंपरागत बीए, एमए, बीकॉम, एमकॉम, बीएससी, एमएससी सहित रंगमंच, विदेशी भाषा, रंगमंच सहित विभिन्न कोर्स अभ्यर्थी कर सकते हैं।
जिसकी प्रवेश की अंतिम तिथी 31 जुलाई है। लेकिन एमपी ऑनलाइन पर जब अभ्यर्थी पहुंच रहे हैं, तो सेंटर संचालक साइट ओपन नहीं होने की बात कहते हैं। किले अंदर निवासी ऋतु सोनी ने बताया कि उन्हें इग्नू से एमके करना है। जिसके लिए वे विगत चार दिन से एमपी ऑनलाइन के विभिन्न सेंटर पर जा चुकीं, लेकिन हर जगह एक ही जवाब मिलता है कि साइट ही नहीं खुल रही।
जानकारी का अभाव
इग्नू से फार्म भराना इस साल से शुरु होने के कारण अभी इग्नू में प्रवेश कम ही हुए हैं। वहीं कम अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किए जा रहे हैं। ऐसे में शहर के कई एमपीऑनलाइन सेंटर संचालकों को इग्नू के आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं पता है। इस कारण कोई आवेदक पहुंचता है, तो वे यह तक कह देते हैं कि इग्नू के फार्म ऑनलाइन नहीं कॉलेज से ऑफलाइन भराएंगे। जबकि ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी है।
अधिकारी भी ले रहे प्रवेश
इग्नू के कोर्स की महत्ता को देखते हुए कलेक्टर केवी सिंह बैठक के दौरान सभी अधिकारियों को इग्नू से विभिन्न प्रकार के डिप्लोमा और डिग्री कोर्स करने के लिए कह चुके हैं। उन्होंने स्वयं भी इग्नू से कोई कोर्स करने की इच्छा जताई थी। प्रभारी कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ मयंक अग्रवाल, एसडीएम सहित 11 अधिकारी इग्नू के तहत प्रवेश ले चुके हैं।
ऑफलाइन भी ले सकते हैं प्रवेश
इग्नू के नोडल कार्यालय शासकीय गल्र्स कॉलेज से मिली जानकारी के अनुसार इग्नू के किसी भी डिप्लोमा या डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए ऑफलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। जिसके लिए शासकीय गल्र्स कॉलेज में बने इग्नू के कार्यालय से आवेदन प्राप्त किया जा सकता है।
जिसे भरकर और उसमें लगने वाले आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी लगाकर, ऑनलाइन फीस जमाकर आवेदन को भोपाल स्थित इग्नू के कार्यालय भेजना होगा। ३१ जुलाई तक आवेदन भोपाल कार्यालय पहुंच जाना चाहिए।

इग्नू के किसी भी डिप्लोमा या डिग्री कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन में किसी को दिक्कत हो रही है, तो वह ऑफलाइन भी कॉलेज आकर आवेदन प्राप्त कर प्रवेश ले सकता है। इग्नू के विभिन्न कोर्स में प्रवेश ३१ जुलाई तक लिए जा सकते हैं।
– डॉ. मंजू जैन, प्राचार्य, शासकीय गल्र्स कॉलेज, विदिशा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो