scriptदशहरे पर पत्थर मार युद्ध..राम की सेना के एक भी सैनिक को नहीं छू पाया रावण सेना का पत्थर | Dussehra 2021 People gathered to watch stone war | Patrika News

दशहरे पर पत्थर मार युद्ध..राम की सेना के एक भी सैनिक को नहीं छू पाया रावण सेना का पत्थर

locationविदिशाPublished: Oct 15, 2021 08:51:04 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

राम-रावण की सेना में हुए पत्थरमार युद्ध देखने के लिए छतों-पेड़ों पर चढ़े लोग….हर साल दशहरे पर होता है पत्थर मार युद्ध..

vidisha.jpg

विदिशा. बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के तौर पर मनाए जाने वाले दशहरे के पर्व पर मध्यप्रदेश के विदिशा में एक ऐसा अनोखा युद्ध होता है जिसके बारे में हम आज आपको बता रहे हैं। विदिशा के कालादेव में हर साल दशहरे पर पत्थर मार मेले का आयोजन किया जाता है। इस मेले में एक तरफ रावण की सेना होती है और दूसरी तरफ भगवान राम की। परंपरा के अनुसार रावण की सेना भगवान राम की सेना पर पत्थरों की बौछार करती है और ये परंपरा सालों से चली आ रही है। इस साल भी कालादेव में पत्थर मार मेले का आयोजन किया गया जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।

photo_2021-10-15_17-27-40.jpg

कालादेव का पत्थर युद्ध देखने उमड़ी भीड़
कालादेव का पारंपरिक पत्थर मार दशहरा युद्ध देखने लोग बड़ी संख्या में पहुंचे। भीड़ इतनी थी कि दूर मैदान से इस युद्ध का नजारा देखने के लिए लोग घरों की छतों और पेड़ों पर भी चढ़ गए। हमेशा की तरह गोफन से पत्थर बरसाए गए और युद्ध का माहौल बना रहा। विजयादशमी पर दशहरा मैदान में एक तरफ राम की सेना तो दूसरी ओर भील बंजारे रावण की सेना में सम्मिलित होने के लिए बड़ी संख्या में लोग आए। रावण की सेना में शामिल भीलों ने गोफन और गोतिया से राम की सेना पर पत्थरों की बारिश की, लेकिन कोई पत्थर रामादल को छू भी नहीं सका। विजय स्वरूप राम के सैनिक जयश्री राम के नारे लगाते हुए ध्वज की परिक्रमा करने लगे। बाद में राम का तिलक किया गया और आरती उतारी गई।

ये भी पढ़ें- यहां बुराई भी है और अच्छाई भी है रावण, जलने के साथ ही पूजे जाते हैं रावण-मेघनाद

 

photo_2021-10-15_17-27-39.jpg

हर साल होता है पत्थर युद्ध का आयोजन
परंपरा के मुताबिक हर साल कालादेव में पत्थर युद्ध का आयोजन किया जाता है। इस दौरान रावण की सेना में मौजूद बंजारे और भील गोफन से राम की सेना में शामिल सैनिकों पर पत्थर फेंकते हैं लेकिन आश्चर्य देखिए कि जो बंजारे और भील गोफन से पत्थर फेंकने में माहिर होते हैं और जिनका निशाना भी अचूक होता है वो भी राम की सेना में शामिल सैनिकों पर निशाना साधने में नाकामयाब रहते हैं इस साल भी रावण सेना की ओर से फेंके गए सैकड़ों हजारों पत्थरों में से एक भी राम सेना के सैनिकों को नहीं छू पाया। बता दें कि यहां मंदिर में रावण की विशाल प्रतिमा भी मौजूद है। लोगों का मानना है कि यहां प्राचीन कल्याणराव का प्राचीन मंदिर और पान बरेजों में सोखावीर महाराज सहित स्थानीय देवताओं की कृपा से यहां के युद्ध में शामिल किसी भी राम सैनिक को कभी पत्थर नहीं लगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो